pc: tv9hindi

आखिरकार 15 मार्च की तारीख आ ही गई. आरबीआई ने इस दिन को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लिए आखिरी दिन के रूप में नामित किया था। शुरुआत में सेंट्रल बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाओं को 29 फरवरी के बाद बंद करने का आदेश दिया था, जिसे बाद में 15 मार्च तक बढ़ा दिया गया था। अब पेटीएम के कई मौजूदा यूजर्स इससे जुड़ी सेवाओं को लेकर असमंजस में हैं। उनके सवाल फ्लाइट टिकट बुक करने से लेकर मोबाइल फोन रिचार्ज करने और ऑनलाइन लेनदेन तक होते हैं। यदि आपको भी कोई भ्रम है, तो आइए प्रत्येक प्रश्न का अन्वेषण करें और सरल भाषा में उत्तर प्रदान करें।

प्रश्न - क्या पेटीएम ऐप और उसकी सेवाएं 15 मार्च के बाद भी काम करती रहेंगी?

उत्तर - हां, उपयोगकर्ता पेटीएम ऐप पर उपलब्ध सेवाओं का उपयोग बिना किसी रुकावट के जारी रख सकते हैं।

प्रश्न - क्या पेटीएम क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीनें बिना किसी परेशानी के काम करती रहेंगी?

उत्तर - हां, पेटीएम क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीनें सुचारू रूप से काम करती रहेंगी।

प्रश्न - क्या मुझे अभी भी पेटीएम ऐप के माध्यम से फिल्मों, इवेंट्स और यात्रा (मेट्रो, फ्लाइट, ट्रेन, बस) के लिए टिकट बुक करने से लाभ मिल सकता है?

उत्तर - फिल्मों, आयोजनों और यात्रा (मेट्रो, फ्लाइट, ट्रेन, बस) के साथ-साथ अन्य सेवाओं के लिए टिकटों की बुकिंग पेटीएम ऐप पर पूरी तरह चालू रहेगी।

प्रश्न - क्या मैं पेटीएम ऐप के माध्यम से मोबाइल/इंटरनेट रिचार्ज करना, उपयोगिता बिलों का भुगतान करना और अन्य सेवाओं का लाभ उठाना जारी रख सकता हूं?

उत्तर - उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फोन, डीटीएच, या ओटीटी सब्सक्रिप्शन को रिचार्ज करना जारी रख सकते हैं और पेटीएम ऐप के माध्यम से सभी उपयोगिता बिलों (बिजली, पानी, गैस, इंटरनेट) का आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

प्रश्न - क्या मुझे अभी भी पेटीएम डील्स पर रेस्तरां ऑफर से लाभ होगा?

उत्तर - हां, पेटीएम डील पहले की तरह ही काम करती रहेगी, जिससे उपयोगकर्ता बिना किसी परेशानी के सभी ऑफर और छूट का लाभ उठा सकेंगे।

प्रश्न - क्या मैं पेटीएम ऐप पर सिलेंडर बुक कर सकता हूं और अपने पाइप्ड गैस बिल और अपार्टमेंट बिजली बिल का भुगतान भी कर सकता हूं?

उत्तर - हाँ, आप इन सेवाओं का उपयोग जारी रख सकते हैं।

प्रश्न - क्या मैं पेटीएम ऐप का उपयोग करके बीमा खरीद सकता हूं और अपने बीमा प्रीमियम का भुगतान कर सकता हूं?

उत्तर - हां, उपयोगकर्ता बाइक, कार, स्वास्थ्य और अन्य के लिए नई बीमा पॉलिसी खरीदना जारी रख सकते हैं और पेटीएम ऐप का उपयोग करके प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

प्रश्न - क्या मैं पेटीएम ऐप पर फास्टैग खरीद सकता हूं या अन्य बैंकों से अपना फास्टैग रिचार्ज कर सकता हूं?

उत्तर - हां, पेटीएम पहले से ही एचडीएफसी बैंक फास्टैग प्रदान करता है और अन्य भागीदार बैंकों से फास्टैग को रिचार्ज करने का विकल्प भी प्रदान करता है। हालाँकि, पेटीएम पेमेंट्स बैंक फास्टैग नहीं खरीदा जा सकता है; हालाँकि, आप उन्हें 15 मार्च तक रिचार्ज कर सकते हैं और शेष राशि समाप्त होने तक उनका उपयोग कर सकते हैं।

प्रश्न - क्या पेटीएम के माध्यम से इक्विटी, म्यूचुअल फंड या एनपीएस में मेरा निवेश सुरक्षित है?

उत्तर - हां, पेटीएम मनी अपने ग्राहकों के लिए इक्विटी, म्यूचुअल फंड या एनपीएस में निवेश की सुविधा दे रहा है। पेटीएम मनी लिमिटेड सेबी-विनियमित है और नियमों का पूरी तरह से अनुपालन करता है।

प्रश्न - क्या मैं पेटीएम ऐप पर डिजिटल रूप से सोना खरीद या बेच सकता हूं?

उत्तर - हां, आप ऐप पर डिजिटल सोना खरीदना या बेचना जारी रख सकते हैं। एमएमटीसी-पीएएमपी के माध्यम से आपका पेटीएम गोल्ड निवेश सुरक्षित है।

प्रश्न - क्या मैं अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान पेटीएम ऐप के माध्यम से कर सकता हूं?

उत्तर - हाँ, आप ऐसे भुगतान करना जारी रख सकते हैं।

प्रश्न - क्या पेटीएम पर यूपीआई सेवाएं 15 मार्च के बाद भी जारी रहेंगी?

उत्तर - हां, आप Google Pay की तरह ही UPI सेवाओं का उपयोग कर पाएंगे।

प्रश्न - क्या मेरा पैसा बिना किसी परेशानी के निपट जाएगा?

उत्तर - आपके मौजूदा पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड खाते में निपटान 15 मार्च, 2024 तक सुचारू रूप से जारी रहेगा। खाते में शेष राशि 15 मार्च, 2024 के बाद भी निकाली जा सकती है।

प्रश्न - कोई व्यापारी अपने निपटान बैंक खाते को आईएमपीएस के माध्यम से पीपीबीएल से दूसरे बैंक में कैसे बदल सकता है?

उत्तर - व्यापारी बाएं मेनू में बिजनेस प्रोफाइल या सेटलमेंट सेटिंग्स विकल्प के माध्यम से 'चेंज सेटलमेंट अकाउंट' पेज खोलकर अपना सेटलमेंट खाता बदल सकते हैं। फिर, वे निपटान खाते के लिए 'चेंज' बटन पर क्लिक कर सकते हैं। अंतिम चरण में, वे एक मौजूदा खाता चुन सकते हैं, 'सेव ' पर क्लिक कर सकते हैं, ओटीपी दर्ज कर सकते हैं, या एक नया बैंक खाता जोड़ सकते हैं, विकल्प का चयन कर सकते हैं और फिर आवश्यक विवरण दर्ज कर सकते हैं।

Related News