हाल के दिनों में, हमने हैकर्स द्वारा सामान्य पासवर्ड को आसानी से कुछ सेकंड के भीतर क्रैक करने के कई उदाहरणों की सूचना दी है, साथ ही वैश्विक स्तर पर उपयोग किए जाने वाले पासवर्डों को सूचीबद्ध करने वाली एजेंसियों के संकलन की भी सूचना दी है। आज, हमारा लक्ष्य आपको रणनीतिक पासवर्ड निर्माण के माध्यम से अपने डिजिटल खातों को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक अंतर्दृष्टि से लैस करना है। लोकप्रिय सलाह का आंख मूंदकर पालन करने से आप अनजाने में हैकिंग के जोखिम में पड़ सकते हैं। आइए जानते हैं एक मजबूत पासवर्ड के लिए क्या करना चाहिए-

Google

पासवर्ड की लंबाई मायने रखती है:

बेहतर सुरक्षा के लिए पासवर्ड पर्याप्त लंबाई के होने चाहिए। विशेषज्ञ न्यूनतम 12 अक्षरों की लंबाई की सलाह देते हैं। इन-सॉल्यूशंस ग्लोबल में रणनीति और परिवर्तन के निदेशक, सचिन कैस्टेलिनो, अपरकेस अक्षरों, लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों के मिश्रण को शामिल करने पर जोर देते हैं।

Google

व्यक्तिगत जानकारी से बचें:

अपने पासवर्ड में व्यक्तिगत विवरण जैसे जन्मतिथि, स्थान के नाम, जन्मदिन या बच्चों के नाम शामिल करने से बचें। सोशल प्लेटफॉर्म पर अपने व्यक्तिगत डेटा से जुड़े पासवर्ड को सेव करने से बचें, क्योंकि हैकर्स अक्सर ऐसी जानकारी को निशाना बनाते हैं।

सभी खातों में पासवर्ड में विविधता लाएं:

एकाधिक खातों के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करने की सामान्य प्रथा का विरोध करें। प्रत्येक खाते के लिए अद्वितीय पासवर्ड बनाने से सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाती है, जिससे सुरक्षा उल्लंघन की स्थिति में बड़े पैमाने पर समझौता होने से रोका जा सकता है।

Google

नियमित पासवर्ड रोटेशन:

हैकिंग के जोखिम को कम करने के लिए हर 60 से 90 दिनों में अपना पासवर्ड बदलें। कमजोरियों की अनुपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए न केवल अपने पासवर्ड बल्कि अपने एप्लिकेशन को भी लगातार अपडेट करें।

Related News