अधितर लोग मोबाइल की बैटरी बैकअप को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। आजकल स्मार्टफोन का जमाना हैं, इस समय लोग कई मोबाइल एप्स का इस्तेमाल करते हैं। आजकल मोबाइल के बिना बहुत से काम अधूरे हैं। लोगों की दिनचर्या इस प्रकार की हो गई हैं कि मोबाइल में आँखे लगी ही रहती हैं। मोबाइल से दूर जाना तो दुर्लभ सा हो गया हैं। बस लगातार लगे रहने से मोबाइल में बैटरी की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं।

अब अगले दिन आपको ऑफिस जाना मोबाइल पर अपने जरुरी कार्य करने हैं तो इसके लिए आपको देर रात तक मोबाइल को चार्जर से लगाए रखने की जरुरत पड़ती हैं। अगर आपको भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता हैं तो आपकी समस्या का इलाज हम इस आर्टिकल में आपको बताएँगे। अधिकतर लोगों के मन में ये सवाल रहता हैं कि बैटरी को ओवरनाइट चार्ज करने से इसके बैकअप पर असर होगा या नहीं।

फिर महंगा हुआ Reliance Jio का प्लान, अब खर्च करने होंगे इतने रुपए

किसी अभिनेत्री से कम खूबसूरत नहीं है हेमंत सोरेन की पत्नी, तस्वीरें देख रह जाएंगे हैरान

मोबाइल को रातभर चार्ज पर लगा के रखने से शॉर्ट टर्म में खराब नहीं होता है। दरअसल होता हैं ये हैं कि जब आपका मोबाइल चार्ज में लगा हुआ सौ प्रतिशत तक चार्ज हो जाता हैं तो उसका सॉफ्टवेयर उसे अधिक चार्ज होने से रोक देता हैं। इससे आपके मोबाइल की बैटरी ओवर चार्ज होने से बच जाती हैं। ध्यान रखें बैटरी बच जायेगी लेकिन फोन की ओवर हीटिंग आपके फोन को ख़राब कर सकती हैं।

एक रिसर्च के मुताबिक मोबाइल बैटरी को ओवरनाईट चार्ज करने से वह ज्यादा चार्ज नहीं होती ना ही ख़राब होती हैं। लेकिन बैटरी की कैपेसिटी पर बेहद ज्यादा फर्क पड़ता। हैं। रिसर्च में बताया गया हैं कि बैटरी रात भर 1 साल तक 40 डिग्री सेल्सियस पर रहेगी तो इससे आपके बैटरी की कैपेसिटी 65 परसेंट पर आ जाती हैं। जितना बार ये गलती करेंगे आपके फोन को नुकसान उठाना पड़ेगा।

Related News