व्हाट्सएप ने हाल ही में घोषणा की कि अक्टूबर 2021 के महीने में भारत में 20 लाख से अधिक अकाउंट्स को अपनी सेवाओं का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया है। इसने पहले 30.27 लाख से अधिक भारतीय खातों को सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए बैन कर दिया था।मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप का भारत में सबसे अधिक उपयोगकर्ता आधार है और व्हाट्सएप देश में सबसे बड़ा मैसेजिंग ऐप है।

व्हाट्सएप भारत में गलत सूचना और फर्जी खबरों के प्रसार के लिए एक प्रमुख मंच बनने के बाद दंगों सहित कई कानून-व्यवस्था की घटनाओं के कारण, मंच ने इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। इनमें मुद्दों की रिपोर्ट करने के लिए उपयोगकर्ताओं को बढ़ावा देने और संभावित नकली समाचारों और स्पैम संदेशों के बारे में लोगों को सचेत करने के उपाय करने जैसे कदम शामिल हैं।

व्हाट्सएप मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि उपयोगकर्ता कुछ भी कर सकते हैं क्योंकि व्हाट्सएप कई मेटा डेटा का ट्रैक रखता है। व्हाट्सएप ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर स्पष्ट रूप से कहा है कि अगर कोई यूजर्स इसकी "सेवा की शर्तों" का उल्लंघन करता है तो वह अकाउंट पर प्रतिबंध लगा देगा।

व्हाट्सएप की "सेवा की शर्तों" के अनुसार अगर कोई ये 8 चीजें करता है तो उनका अकाउंट बैन कर दिया जाएगा है। इसके अलावा, कुछ अपराधों के लिए, व्हाट्सएप पुलिस को गिरफ्तारी सहित कानूनी कार्रवाई के लिए उपयोगकर्ता का मेटा डेटा भी प्रदान कर सकता है।

1. यदि आप किसी का रूप बना लेते हैं ये किसी अन्य व्यक्ति का नकली खाता बनाते हैं तो व्हाट्सएप आपको बैन कर देगा

आपने किसी और के लिए एक खाता बनाया है और "किसी का प्रतिरूपण" किया है, तो व्हाट्सएप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

2. अगर कोई व्यक्ति आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं है और यदि आप उस व्यक्ति को बहुत अधिक मैसेज भेजते हैं तो व्हाट्सएप आपको बैन कर सकता है

अगर आप प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करते हैं और ऐसे लोगों को स्पैम करते हैं जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं हैं तो व्हाट्सएप अकाउंट को बैन कर देगा। यदि आप "बल्क मैसेजिंग, ऑटो-मैसेजिंग, ऑटो-डायलिंग, और इसी तरह के कुछ काम करते हैं तो आपका अकाउंट भी बैन कर दिया जाएगा।

3. अगर आप थर्ड पार्टी ऐप जैसे WhatsApp Delta, GBWhatsApp, WhatsApp Plus आदि का इस्तेमाल करते हैं तो WhatsApp आपको बैन कर सकता है

हमेशा आधिकारिक व्हाट्सएप ऐप का उपयोग करें। व्हाट्सएप डेल्टा, जीबीव्हाट्सएप, व्हाट्सएप प्लस आदि जैसे थर्ड-पार्टी ऐप्स का उपयोग करने से आप व्हाट्सएप से हमेशा के लिए बैन हो सकते हैं।

4. अगर आप बहुत ज्यादा यूजर्स द्वारा ब्लॉक हो जाते हैं तो व्हाट्सएप आपको बैन कर सकता है

यदि बहुत सारे उपयोगकर्ता आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक करते हैं तो व्हाट्सएप आपको बैनकर सकता है, भले ही ये लोग आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में हों या नहीं। यदि बहुत से उपयोगकर्ता आपको ब्लॉक करते हैं तो व्हाट्सएप आपके अकॉउंट स्पैम मैसेज या नकली समाचारों के स्रोत के रूप में मान सकता है।

5. अगर बहुत से लोग आपके व्हाट्सएप अकाउंट के खिलाफ रिपोर्ट करते हैं तो व्हाट्सएप आपको बैन कर सकता है

यदि आपके व्हाट्सएप अकाउंट के खिलाफ बहुत सारी शिकायतें हैं और बहुत से यूजर अकॉउंट के खिलाफ रिपोर्ट करते हैं तो व्हाट्सएप द्वारा इसे बैन किया जा सकता है।

6. अगर आप यूजर्स को मैलवेयर या फ़िशिंग लिंक भेजते हैं तो WhatsApp आपको बैन कर देगा

यदि आप एंड्रॉइड फोन पर एपीके फाइलों के रूप में मैलवेयर भेजते हैं यायूजर्स को खतरनाक फ़िशिंग लिंक भेजते हैं तो व्हाट्सएप हस्तक्षेप कर सकता है और आपके अकाउंट को बैन कर सकता है।

7. व्हाट्सएप पर अश्लील क्लिप, धमकी या मानहानिकारक मैसेज न भेजें

व्हाट्सएप स्पष्ट रूप से कहता है कि यूजर्स को "अवैध, अश्लील, मानहानिकारक, धमकी देने, डराने, परेशान करने, घृणित संदेश भेजने" के लिए बैन किया जाएगा। साथ ही, व्हाट्सएप पर अश्लील क्लिप भेजने की अनुमति नहीं है।

8. व्हाट्सएप पर हिंसा को बढ़ावा देने वाले नकली संदेश या वीडियो न भेजें

व्हाट्सएप लोगों को स्पष्ट रूप से चेतावनी देता है कि लोगों को परेशान करने या नफरत भरे संदेश फैलाने के लिए अपने प्लेटफॉर्म का उपयोग करने से दूर रहें वरना अकॉउंट बैन हो सकता है।

Related News