आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना और फोन पर ही सारे काम करना आम बात हो गई है। इसके लिए अभी बहुत सारे एप्लिकेशन हैं जिन्हें हम अपने फोन में डाउनलोड और इस्तेमाल करते हैं। लेकिन Google Play Store से बिना वेरिफिकेशन के मोबाइल ऐप डाउनलोड करना खतरनाक हो सकता है।

Google Play Store से बिना वेरिफिकेशन के मोबाइल ऐप्स डाउनलोड करने से आपका फोन खराब हो सकता है और साथ ही आपका पर्सनल डेटा भी लीक हो सकता है। डिजिटल सुरक्षा पर काम करने वाली कंपनी अवास्ट ने अपनी जांच में 19,000 से अधिक ऐसे मोबाइल ऐप की पहचान की है, जो आपका निजी डेटा चुरा सकते हैं और साथ ही आपके स्मार्टफोन की सुरक्षा को भी खतरे में डाल सकते हैं।

अवास्ट का कहना है कि अधिकांश असुरक्षित मोबाइल ऐप्स में गलत कॉन्फ़िगरेशन की समस्या होती है। फायरबेस डेटाबेस में गलत कॉन्फ़िगरेशन के कारण 19,300 से अधिक एंड्रॉइड एप्लिकेशन अपने उपयोगकर्ताओं के डेटा को लीक कर सकते हैं। कंपनी के मुताबिक एंड्रॉयड डेवलपर्स यूजर्स के डेटा को स्टोर करने के लिए फायरबेस टूल्स का इस्तेमाल करते हैं।

अवास्ट ने कहा कि इस कॉन्फ़िगरेशन के कारण आपका नाम, पता, स्थान और पासवर्ड जैसी व्यक्तिगत जानकारी लीक हो सकती है। कंपनी ने अपनी जांच के नतीजे गूगल को भेज दिए हैं। इसलिए वे ऐप डेवलपर से संपर्क कर सकते हैं और आवश्यक सुधार कर सकते हैं।

कंपनी ने कहा कि जिस मोबाइल ऐप में गलत कॉन्फिगरेशन की समस्या पाई गई, वह ज्यादातर लाइफस्टाइल, गेमिंग, फूड डिलीवरी और ईमेल से जुड़ा था। इस तरह के ऐप को यूरोप, साउथ-ईस्ट एशिया और लैटिन अमेरिका में ज्यादा डाउनलोड किया गया है। इसलिए खतरा भी बढ़ जाता है।

Related News