आजकल के स्मार्टफोन में कई प्रकार के एप्लीकेशंस को हम डाउनलोड करते हैं, और एप्लीकेशन में अकाउंट बनाते है, अगर आप भी अपने एकाउंट्स को सिक्योर करना चाहतें, तो ऐसे में आपको अपने पासवर्ड का सही चुनाव करना आना चाहिए। जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि प्रकार के एप्लिकेशन आजकल फ़ोन में रहते है, जिसमे हम अपनी पर्सनल डाटा को रखते है ऐसे में हमें अपने मोबाइल को या मोबाइल के एप्लीकेशन को सिक्योर रखना पड़ता है।

1. जितनी भी अकाउंट हैक होते हैं उनकी वजह नॉर्मल पासवर्ड होते हैं जिन्हें हैकर आसानी से हैक कर लेते हैं, नया पासवर्ड सेट करते हुए यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि नए पासवर्ड अन्य किसी पासवर्ड के समान ना हो ऐसा इसलिए क्योंकि यदि एक अकाउंट के साथ छेड़छाड़ की जाती है तो दूसरे अकाउंट के लिए भी खतरा हो सकता है।

2. पासवर्ड में अपना नाम या अपने फैमिली मेंबर का नाम कभी ना रखें, ऐसा इसलिए क्योंकि आपका नाम आपके आईडी से पता चल जाएगा और आपके फैमिली के मेंबर का भी नाम तो इससे हैकर्स को आसानी से पासवर्ड हैक करने में मदद मिल जाती है।


3. हैकर्स से अपना पासवर्ड बचाने के लिए आपको हर महीनें पासवर्ड को बदलते रहना चाहिए, जिससे नया पासवर्ड अपडेट होता रहे।

4. पासवर्ड का चुनाव करते समय आप नंबर में कभी न लिखें ऐसा करने से बहुत ही आसानी से पासवर्ड को तोडा जा सकता है, हमेशा पासवर्ड को अपर केस या लोअर केस में लिखे और कुछ सिम्बल्स का भी इस्तेमाल करें जिससे आपके पासवर्ड स्ट्रॉन्ग हो जायगा।

Related News