pc: indiatv

Google दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स को बड़ा झटका देने की तैयारी में है। गूगल पर कुछ भी सर्च करने के लिए यूजर्स को पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। Google एक AI-इनेबल सर्च फीचर पर काम कर रहा है जिसके लिए वह यूजर्स से शुल्क ले सकता है। Google यूजर्स को सर्च में एक जेनरेटिव AI अनुभव प्रदान करने की योजना बना रहा है। Google अपनी वेब सेवाओं और विज्ञापनों के माध्यम से रेवेन्यू जनरेट करता है। Google यूजर्स को मुफ़्त में कुछ भी खोजने का विकल्प प्रदान करता है। यूजर्स गूगल पर फ्री में कुछ भी सर्च कर सकते हैं।

सर्च के लिए शुल्क लेगा गूगल
एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल अब अपने सर्च का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स से चार्ज वसूलने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूजर्स को अब गूगल सर्च का इस्तेमाल करने के लिए पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। Google AI-इनेबल सर्च फीचर पर काम कर रहा है, जिसके लिए वह यूजर्स से चार्ज ले सकता है। Google यूजर्स को सर्च में एक जेनरेटिव AI अनुभव प्रदान करने की योजना बना रहा है। Google अपनी वेब सेवाओं और विज्ञापनों के माध्यम से रेवेन्यू जनरेट करता है। Google यूजर्स को मुफ़्त में कुछ भी सर्च करने का विकल्प प्रदान करता है। यूजर्स गूगल पर फ्री में कुछ भी सर्च कर सकते हैं।

Google की नई सेवा यूजर्स को ऐड-फ्री एक्सपीरियंस प्रदान नहीं करेगी, जिसका अर्थ है कि यदि यूजर्स AI फीचर्स का उपयोग करके कुछ सर्च करते हैं, तो उन्हें नियमित यूजर्स की तरह विज्ञापन भी दिखाई देंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि Google का यह जेनरेटिव AI फीचर कंपनी के नए बिजनेस मॉडल का हिस्सा हो सकता है। Google अपने विभिन्न प्लेटफार्मों पर विज्ञापनों के माध्यम से रेवेन्यू कमाता है।

Search Generative Experience

गूगल के बिजनेस मॉडल को लेकर एक सर्वे किया गया, जिसमें 70 फीसदी यूजर्स फ्री में सर्च फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं. इस बीच, केवल 30 प्रतिशत यूजर्स ही Google के सर्च जेनरेटर एक्सपीरियंस (SGE) के लिए पेमेंट करने को तैयार होंगे। Google के AI-इनेबल सर्च सुविधा के माध्यम से, यूजर्स बेहतर सर्च एक्सपीरियंस प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, Google का यह फीचर अभी एक्सपेरिमेंटल चरण में है। इसे कब लॉन्च किया जाएगा इसकी पुष्टि नहीं हुई है. गूगल की इस तैयारी से संकेत मिलता है कि टेक्नोलॉजी कंपनियां अब यूजर्स से मुफ्त में मिलने वाली हर सेवा के लिए चार्ज वसूलेंगी।

Related News