देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के 3,92,488 नए मामले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देश भर में 3,689 लोग मारे गए हैं। कल, संक्रमण से 3,07,865 लोग बरामद हुए। देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 33,49,644 हो गई है। ऐसे में लोगों को टीका लगाने की प्रक्रिया बहुत तेजी से चल रही है। 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका लगाने की प्रक्रिया कल से शुरू हो गई है।

How to Get Advanced Search Mode in Whatsapp | WhatsApp पर आया Advanced  Search Mode फीचर, ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल | Hindi News, टेक How to Get  Advanced Search Mode in Whatsapp

तो अगर आप कोरोना वैक्सीन सेंटर खोज रहे हैं तो हम आपके लिए एक बहुत ही आसान कदम लेकर आए हैं। MyGov कोरोना हेल्पडेस्क अब आपको व्हाट्सएप पर अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र के बारे में भी सूचित करेगा। MyGovIndia ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया कि, इसके लिए यूजर्स को नमस्ते को 9013151515 पर भेजना होगा। फिर चैटबॉक्स आपको एक स्वचालित प्रतिक्रिया देगा। यह आपको अपने निकटतम कोविद टीकाकरण केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देगा।

यहां आपको 6 अंकों का पिन कोड भी दर्ज करना होगा। MyGovIndia चैट बॉक्स में टीकाकरण केंद्रों की सूची के साथ आपको Covid 19 वैक्सीन पंजीकरण का लिंक भी मिलेगा जो आपको सीधे Covin की वेबसाइट पर ले जाएगा। इस वेबसाइट पर जाकर आप अपना फोन नंबर, ओटीपी और आईडी प्रूफ नंबर डालकर रजिस्टर कर सकते हैं। बता दें कि इसके अलावा आप आरोग्य सेतु ऐप और कोविद सेवा पोर्टल या उमंग ऐप पर जाकर भी पंजीकरण कर सकते हैं।

हेल्प डेस्क हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का समर्थन करता है। हालांकि डिफ़ॉल्ट भाषा अंग्रेजी है। इस मामले में कोई व्यक्ति हिंदी में संदेश भेजकर इसे सेट कर सकता है। MyGovIndia ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस बारे में जानकारी दी है और पूरी प्रक्रिया के बारे में भी बताया। बता दें कि भारत सरकार ने कोरोनोवायरस को लेकर साल 2020 में ही चैटबॉट की शुरुआत की थी। हेल्पडेस्क की मदद से, कोई भी वास्तविक समय में कोरोना से संबंधित जानकारी पा सकता है। हर उपयोगकर्ता को यह व्हाट्सएप पर मुफ्त में मिलता है।

Related News