गूगल के इस सर्च फीचर के रोल आउट होने के बाद यूजर्स को ट्रेन टिकट बुक करने में सहूलियत होगी। यूजर्स एक क्लिक में एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए एक साथ कई ट्रेन की डिटेल्स, टाइमिंग आदि प्राप्त कर सकेंगे,गूगल ने इस फीचर को फिलहाल जापान, जर्मनी, इटली और स्पेन के लिए रोल आउट किया है। जल्द ही, इस सर्च टूल को अन्य देशों के लिए भी रोल आउट किया जाएगा। इसके लिए गूगल अन्य देशों के रेलवे से बात कर रहा है।

गूगल की ट्रेवल वेबसाइट पर यूजर्स को फ्लाइट, होटल, वैकेशन रेंटल आदि की डिटेल्स मिल जाती है। यूजर्स गूगल से इस ट्रैवल पोर्टल पर भी नए फीचर्स को एक्सपीरियंस कर सकते हैं। गूगल ने चुनिंदा देशों के लिए इस पोर्टल पर होटल, फ्लाइट, टूर पैकेज आदि बुकिंग करने के विकल्प दिए हैं। यूजर्स यहां सस्ते से महंगे फ्लाइट्स, होटल और टूर पैकेज सर्च कर सकेंगे।

गूगल सर्च से यूजर्स डायरेक्ट ट्रेन टिकट बुक कर सकेंगे। अपने ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने बताया कि अगर यूजर किसी एक डेस्टिनेशन से दूसरे डेस्टिनेशन की ट्रेन सर्च करते हैं, तो उनको सभी ट्रेन की लिस्ट, उसकी टाइमिंग और किराया आदि दिखने लगेगा। यूजर्स अपनी पसंद की ट्रेन को डायरेक्ट सर्च से ही बुक कर सकेंगे। हालांकि, ट्रेन टिकट बुक करने के लिए यूजर्स को गूगल पार्टनर साइट और वेबसाइट पर रिडायरेक्ट करेगा, जहां आप अपनी डिटेल डालकर टिकट बुक कर सकेंगे।

गूगल इस तरह की ईको-फ्रेंडली ट्रैवल बुकिंग के लिए नए फीचर्स जोड़े हैं। अतः अब यूजर गूगल सर्च के जरिए सस्ते फ्लाइट्स, ट्रेन, होटल्स आदि की डिटेल जान सकेंगे और बुक कर सकेंगे। गूगल ने अपने ब्लॉग-पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी है की अब यूजर्स को गूगल ट्रेवल में कई फिल्टर लगाने के ऑप्शन मिलेंगे, जिनमें कार्बन उत्सर्जन के हिसाब से फ्लाइट बुकिंग, कनेक्टिंग एयरपोर्ट्स, टिकट की कीमत आदि शामिल हैं।

Related News