Apple फोन के अपने फीचर्स और उच्च गुणवत्ता वाली सुरक्षा सुविधाओं के कारण पूरी दुनिया में प्रशंसक हैं। आईफोन का होना स्टेटस सिंबल माना जाता है। क्योंकि आईफोन की कीमत आम फोन के मुकाबले कई गुना ज्यादा होती है। हाल ही में कंपनी ने iPhone 14 लॉन्च किया है। इस फोन को यूजर्स का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है, अब कंपनी ने iPhone 15 के लॉन्च की तैयारी कर ली है। इस फोन से जुड़ी कुछ जानकारियां सामने आई हैं। कहा जा रहा है कि अगले साल लॉन्च होने वाले आईफोन के इस मॉडल में चार्जिंग पोर्ट को लेकर बड़े बदलाव हो सकते हैं। ब्लूमबर्ग मार्क गुरमन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Apple 2023 में iPhone 15 के चार्जिंग पोर्ट को बदल देगा। तो इस फोन को किसी भी C टाइप के स्मार्टफोन चार्जर की मदद से चार्ज किया जा सकता है

चार्जिंग सपोर्ट की बात करें तो एंड्रॉइड स्मार्टफोन ज्यादा पावरफुल माने जाते हैं। अधिकांश स्मार्टफोन अब यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट के साथ आते हैं, इसलिए हर बार जब आप घर से बाहर निकलते हैं तो अपने साथ चार्जर ले जाने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि, आप किसी भी स्मार्टफोन के चार्जर से अपने फोन को आसानी से चार्ज कर सकते हैं। हालांकि आईफोन यूजर्स के साथ ऐसा नहीं है। उन्हें अपना आईफोन चार्जर अपने साथ रखना होगा। इसे ध्यान में रखते हुए कहा जा रहा है कि Apple ने iPhone 15 के चार्जिंग पोर्ट को बदलने का फैसला किया है। पावर ऑन न्यूजलेटर के नवीनतम संस्करण के अनुसार, कंपनी आईफोन 15 में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट स्थापित कर सकती है।

iPhone और AirPods में चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर के लिए लाइटनिंग पोर्ट हैं। ऐसे पोर्ट दूसरे स्मार्टफोन में नहीं मिलते हैं। इसलिए आईफोन यूजर्स को हमेशा अपने साथ चार्जर रखना होता है। हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपकमिंग आईफोन 15 में पहली बार लाइटनिंग पोर्ट की जगह टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट दे सकती है।

इस बीच, कंपनी ने अपने कुछ उपकरणों जैसे मैकबुक और आईपैड प्रो में यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट की पेशकश शुरू कर दी है। हालाँकि, iPads अभी भी लाइटनिंग पोर्ट पर चलते हैं। इस साल के अंत में इसे USB-C पोर्ट में अपग्रेड किए जाने की संभावना है।

ऐसे में AirPods Magic Keyboard, Magic Trackpad, Magic Mouse जैसे Apple उत्पादों को ही लाइटनिंग पोर्ट मिलेगा। इतना ही नहीं, Apple आने वाले वर्षों में अपने iPhone और iPad जैसे मॉडलों में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी दे सकता है। इसकी शुरुआत Apple वॉच से हुई थी।

Related News