असम और बंगाल सहित कई अन्य राज्यों में चुनाव होने हैं। इससे पहले, मोदी सरकार ने मतदान प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक नई पहल की थी। इसके तहत मतदाताओं को अब पेपर वोटिंग आईडी की जरूरत नहीं है। वे एक डिजिटल वॉटर आईडी का भी उपयोग कर सकते हैं। इसे इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड (ई-ईपीआईसी) भी कहा जाता है। आप इस कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। पहले चरण की सफलता के बाद, दूसरे चरण की शुरुआत हो गई है।


भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए एक डिजिटल वोटर आईडी कार्ड लॉन्च किया है। इसके तहत आपको अपनी पानी की आईडी प्रिंट करने की जरूरत नहीं होगी। आप अपने मोबाइल में एक डिजिटल कॉपी रख सकते हैं। इस डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने के लिए मतदाता का मोबाइल नंबर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पंजीकृत होना चाहिए।


डिजिटल वॉटर आईडी डाउनलोड करने के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट Voterportal.eci.gov.in पर क्लिक करें। अब अपना अकाउंट नंबर डालें। फिर लॉगिन करने के लिए नंबर या संदर्भ संख्या दर्ज करें। जैसे ही आप ऐसा करेंगे, ओटीपी आपके रजिस्टर नंबर पर आ जाएगा। इसे भरते ही आप डिजिटल कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए केवाईसी विवरण पूरा होना चाहिए।

Related News