pc: tv9hindi

कल्पना कीजिए कि आपका स्मार्टफोन बजे और आप एक कोने में बैठकर टीवी देख रहे हों। तभी ट्रूकॉलर का एआई आपकी आवाज की नकल करके कॉल करने वाले से बातचीत करे और कॉल करने वाले को पता भी नहीं चले कि आपसे नहीं बल्कि किसी एआई असिस्टेंट से बात कर रहे हैं। यदि आपको विश्वास नहीं हो रहा है तो आपको माइक्रोसॉफ्ट की मदद से ट्रूकॉलर के नए फीचर के बारे में जानना चाहिए।

नकली और स्पैम कॉल की पहचान करने के लिए जाना जाने वाला ट्रूकॉलर एक ऐसी सुविधा पेश कर रहा है जो यूजर्स को अपनी वास्तविक आवाज का उपयोग करके अपना एआई वर्जन बनाने की अनुमति देता है। इसका मतलब है कि कॉल का जवाब देते समय एआई आपकी आवाज में बात करेगा। ट्रूकॉलर ने इस एडवांस एआई वॉयस असिस्टेंट के लिए माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर एआई स्पीच के साथ साझेदारी की है।

AI इस्तेमाल करेगा आपकी रियल आवाज
इज़राइल में ट्रूकॉलर के उत्पाद निदेशक और महाप्रबंधक राफेल मिमौन ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि "पर्सनल वॉयस" सुविधा यूजर्स को अपनी आवाज का उपयोग करने की अनुमति देती है, जिससे डिजिटल असिस्टेंट इनकमिंग कॉल के दौरान बिल्कुल उनकी तरह आवाज करने में सक्षम हो जाता है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह उपलब्धि न केवल यूजर्स के साथ बातचीत को सरल बनाती है बल्कि डिजिटल सहायकों के साथ संचार को बदलने में एआई की शक्ति को भी प्रदर्शित करती है।

ट्रूकॉलर का AI वॉयस असिस्टेंट
ट्रूकॉलर ने 2022 में अपना AI असिस्टेंट पेश किया, जो शुरुआत में चुनिंदा देशों में उपलब्ध था। यह फीचर इनकमिंग कॉल को स्क्रीन करता है और उपयोगकर्ताओं को उनके बारे में सूचित करता है। उपयोगकर्ता एआई असिस्टेंट को अपनी ओर से कॉल संभालने की अनुमति दे सकते हैं। अब तक, AI असिस्टेंट एक डिफ़ॉल्ट आवाज का उपयोग करता था, लेकिन जल्द ही, यूजर्स AI असिस्टेंट के लिए अपनी आवाज सेट करने में सक्षम होंगे।

भारत समेत कई देशों में शुरू होगी AI वॉयस सेवा
यदि आप चाहते हैं कि एआई असिस्टेंट आपकी वास्तविक आवाज में कॉल करने वालों से बात करे, तो आपको ट्रूकॉलर की सशुल्क सदस्यता की आवश्यकता होगी, क्योंकि यह सुविधा मुफ्त में उपलब्ध नहीं होगी। कंपनी सबसे पहले नए वॉयस असिस्टेंट फीचर को भारत, अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, स्वीडन और चिली में लॉन्च करेगी, बाद में इसे अन्य देशों में भी शुरू करने की योजना है।

Related News