PC; aajtak

WhatsApp बेहद ही पॉपुलर ऐप है और भारत में इसके करोड़ों उपयोगकर्ता हैं, जिससे सरकार से लेकर कई निजी कंपनियां तक इसका इस्तेमाल करती हैं। आज हम आपको एक ऐसी सेवा के बारे में बता रहे हैं, जिससे यूजर्स मोबाइल पर बहुत ही आसानी से मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं।

घर या कहीं भी, यूजर्स वॉट्सऐप के माध्यम से ही बिल, मेट्रो टिकट, या फिर पैन और ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी प्राप्त कर सकते हैं। वास्तव में, वॉट्सऐप पर कई सरकारी चैटबॉट्स हैं, जो यूजर्स को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करते हैं।

हम शुरुआत मेट्रो टिकट बुकिंग से करेंगे, जिसमें दिल्ली मेट्रो ने एक सुविधा प्रदान की है, जिससे यूजर्स आसानी से वॉट्सऐप के माध्यम से टिकट ले सकते हैं।

PC: India TV Hindi

WhatsApp पर मेट्रो टिकट बुक कैसे करें?

+91 9650855800 नंबर पर "Hi" लिखकर भेजें।
अपनी भाषा का चयन करें और उसके बाद "Buy Ticket" का चयन करें।
एक नया मैसेज आएगा, जिसमें आपको अपने स्टेशन का चयन करने के लिए कहा जाएगा।
यूजर्स को सोर्स और डेस्टिनेशन स्टेशन का चयन करना होगा।
एक बार टिकट का मूल्य नजर आएगा, और ध्यान दें कि आप मैक्सिमम 6 टिकट खरीद सकते हैं।
टोटल राशि के नीचे, आपको भुगतान करना होगा।

भुगतान करने के बाद, आपको टिकट का मैसेज मिलेगा, जिसे स्कैन करके आप मेट्रो में एंट्री और एग्जिट कर सकते हैं।

PC: News24 Hindi

WhatsApp पर मिलेगा ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी बिल
WhatsApp पर उपयोगकर्ताओं को अब ऑनलाइन बिजली बिल देखने का अवसर है। चाहे आप दिल्ली में हों या फिर उत्तर प्रदेश में, या फिर किसी भी राज्य में, लोग अब वॉट्सऐप के माध्यम से आसानी से अपने बिजली बिल को प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने राज्य और बिजली प्रदाता का नाम पता करना होगा। उसके बाद, आपको उस प्रदाता के नंबर पर मैसेज करना होगा, जो उसके आधिकारिक पेज पर आसानी से उपलब्ध होगा। प्रत्येक राज्य और क्षेत्र का प्रक्रिया अलग-अलग हो सकता है।

WhatsApp पर मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

WhatsApp उपयोगकर्ताओं को अब आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेजों का उपयोग करके उनके चैट पर पहुंचाने का विकल्प है। +91 9013151515 पर "नमस्ते" या "Hi" भेजकर और उसके बाद "Digilocker सेंड" करके, यूजर्स को वहां से एक मैसेज मिलेगा। इस प्रक्रिया में यूजर्स को अपना आधार नंबर प्रदान करना होगा और इसके बाद ओटीपी देने के बाद जानकारी को कन्फर्म करना होगा।

इसके बाद, उपयोगकर्ताओं को ड्राइविंग लाइसेंस का चयन करना होगा। इसके बाद, "Govt On WhatsApp" चैट पर एक लाइसेंस की पीडीएफ फाइल आएगी, जो उपयोगकर्ता डाउनलोड करके ओपन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया की सहायता से उपयोगकर्ता Pan Card को भी डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए उन्हें पहले अपने डिजिलॉकर में अपलोड करना होगा।

Related News