केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए नई योजनाएं शुरू कर रही है। सरकार अब पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम करने के लिए देश में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करने जा रही है। यह घोषणा खुद केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने की। आज, नितिन गडकरी ने 'गो इलेक्ट्रिक' अभियान के शुभारंभ पर कहा कि सरकार अगले 15 दिनों में देश में एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करेगी। इसके अलावा, उन्होंने सभी सरकारी मंत्रालयों और विभागों के अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को अनिवार्य बनाने की भी बात की।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह भी सुझाव दिया कि सरकार को घरों में रसोई गैस की खरीद का समर्थन करने के बजाय बिजली से चलने वाले उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी देनी चाहिए। गडकरी ने सुझाव दिया कि सभी सरकारी अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग अनिवार्य किया जाना चाहिए।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के बारे में बात करते हुए, इस ट्रैक्टर से जुड़ी तकनीकी विशेषताओं के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है। आज, नितिन गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को 'गो इलेक्ट्रिक' अभियान के शुभारंभ पर लॉन्च किया जाएगा। यह ट्रैक्टर बैटरी पर चलेगा और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर होगा।

Related News