pc: Jagran

इन दिनों हर जगह एआई तकनीक की चर्चा हर तरफ हो रही है। टेक्नोलॉजी से जुड़ी हर कंपनी अपने प्रोडक्ट्स में एआई फीचर्स को शामिल कर रही है। अब इस लिस्ट में ट्रूकॉलर भी शामिल हो गया है। Truecaller ने अपने ऐप में AI फीचर इंटीग्रेट किया है, इस से यूजर्स को फर्जी यानी स्पैम कॉल्स से छुटकारा मिल जाएगा। आइए बात करते हैं ट्रूकॉलर के AI फीचर के बारे में।

ट्रूकॉलर में आया एआई फीचर:
ट्रूकॉलर ने अपने प्रीमियम यूजर्सके लिए एक नया मैक्स प्रोटेक्शन लेवल फीचर लॉन्च किया है, जो आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) तकनीक का उपयोग करके अनएप्रूव्ड कॉन्टैक्ट्स सभी कॉल को ब्लॉक करता है।

भले ही आपको कॉल करने वाला व्यक्ति ट्रूकॉलर के डेटाबेस में नहीं है, फिर भी ऐप उनकी कॉल को ब्लॉक कर देगा, जिससे यूजर्स को स्पैम कॉल से राहत मिलेगी। गौरतलब है कि ट्रूकॉलर में वर्तमान में नियमित उपयोगकर्ताओं के लिए एक बुनियादी सुरक्षा स्तर की सुविधा है, जो केवल ट्रूकॉलर के डेटाबेस में मौजूद नंबरों से स्पैम कॉल को ब्लॉक करती है। आइए बताते हैं कि आप ट्रूकॉलर के मैक्स प्रोटेक्शन लेवल फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

pc: India TV Hindi

ट्रूकॉलर मैक्स प्रोटेक्शन का उपयोग कैसे करें:

  • ट्रूकॉलर ऐप का नया फीचर आपको अपडेट v13.58 या उसके बाद के वर्जन में मिलेगा। इस फीचर का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपना ट्रूकॉलर ऐप अपडेट करना होगा।
  • अब ट्रूकॉलर ऐप खोलें और ऊपरी दाएं कोने में मौजूद थ्री डॉट पर क्लिक करें।
  • सेटिंग्स ऑप्शन पर जाएं और उसके बाद ब्लॉक ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब, सुरक्षा के नए अधिकतम (MAX) स्तर के लिए विकल्प चुनें।
  • इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, स्क्रीन पर दिखाई देने वाले प्लान की मेंबरशिप लें।

इस फीचर का इस्तेमाल यूजर्स ट्रूकॉलर का सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदने के बाद ही कर पाएंगे क्योंकि कंपनी ने इस फीचर को सिर्फ प्रीमियम यूजर्स के लिए ही रोलआउट किया है। हालाँकि, ध्यान दें कि ट्रूकॉलर का नया सुरक्षा स्तर केवल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐप्पल स्पैम स्टेटस और ब्लॉकिंग के लिए ट्रूकॉलर जैसी कॉलर आईडी सर्विसेज की अनुमति नहीं देता है।

Related News