यदि आप Google की Gmail सेवा के उपयोगकर्ता हैं, तो एक आवश्यक अपडेट आपका इंतजार कर रहा है। हैकरों के संभावित लक्ष्य एक लाख से अधिक जीमेल उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षा बढ़ाने के लिए, Google ने एक नई दो-कारक प्रमाणीकरण प्रणाली शुरू की है। चूंकि अमेरिका में 53% बाजार हिस्सेदारी और 1.8 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ जीमेल पर दैनिक ईमेल की संख्या 333 बिलियन तक पहुंच गई है, इसलिए बढ़े हुए सुरक्षा उपायों की आवश्यकता स्पष्ट है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आपको जीमेल खाते को सुरक्षित रखने के तरीके बताएंगे-

Google

1. जीमेल उपयोग का पैमाना:

कथित तौर पर, Google के Gmail प्लेटफ़ॉर्म पर प्रतिदिन 333 बिलियन ईमेल भेजे और प्राप्त किए जाते हैं। 1.8 बिलियन सक्रिय खातों के उपयोगकर्ता आधार के साथ, जीमेल का अमेरिका में 53% बाजार हिस्सेदारी है। अपने विशाल उपयोगकर्ता आधार के कारण, जीमेल अनधिकृत पहुंच चाहने वाले हैकर्स के लिए एक प्रमुख लक्ष्य है।

2. दो-कारक प्रमाणीकरण: एक महत्वपूर्ण कदम:

Google के नए दो-कारक प्रमाणीकरण का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को हैकिंग प्रयासों से बचाना है। यह विशेष रूप से उन असंख्य जीमेल उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है जो संभावित सुरक्षा खतरों का सामना करते हैं। दो-चरणीय सत्यापन सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है, जिसके लिए आपके पासवर्ड के अलावा प्रमाणीकरण के दूसरे रूप की आवश्यकता होती है।

Google

3. अपना पासवर्ड मजबूत करें:

रक्षा की पहली पंक्ति एक मजबूत पासवर्ड है। अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों के मिश्रण को शामिल करते हुए 15-20 अक्षरों वाला एक मजबूत पासवर्ड बनाएं। पासवर्ड में अपना मोबाइल नंबर या नाम जैसी आसानी से अनुमान लगाने योग्य जानकारी का उपयोग करने से बचें। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए पासवर्ड प्रबंधकों के उपयोग को हतोत्साहित करें।

4. दो-चरणीय सत्यापन लागू करें:

द्वितीयक प्रमाणीकरण विधियों का उपयोग करें, जैसे प्रमाणक ऐप्स, टेक्स्ट संदेश, फ़ोन कॉल, Google संकेत, या हार्डवेयर सुरक्षा कुंजियाँ। जब कोई आपके जीमेल खाते में लॉग इन करने का प्रयास करेगा, तो आपके पंजीकृत फ़ोन नंबर पर एक सत्यापन संदेश भेजा जाएगा। सुरक्षा की यह अतिरिक्त परत यह सुनिश्चित करती है कि भले ही आपके पासवर्ड से छेड़छाड़ की गई हो, अनधिकृत पहुंच को विफल कर दिया जाए।

Google

5. नियमित सुरक्षा जांच:

नियमित जांच कराकर अपने जीमेल खाते की सुरक्षा बनाए रखें। अपने जीमेल खाते में गोपनीयता और सुरक्षा सेटिंग्स पर जाकर गोपनीयता जांच करें। सतर्क रहें और किसी भी सुरक्षा चिंता या विसंगतियों का तुरंत समाधान करें।

Related News