आज मोबाइल हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया हैं, जिसके बिना इंसान एक मिनट भी नही रह सकता हैं, इसने हमारे जीवन को सरल बना दिया हैं,जैसे पैसे की लेन देन में क्रांति ला दी हैं, लेकिन सबसे बड़ा खतरा है तब होता हैं, जब यह मोबाइल खो जाता हैं, जिसमें महत्वपूर्ण व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी संग्रहीत है, इससे आपको बड़ा नुकसान होने का खतरा हैं, आइए जानते हैं मोबाइल को जाएं तो क्या करें-

Google

1. अपना सिम कार्ड तुरंत ब्लॉक करें

पहला कदम अपने मोबाइल नंबर पर अनधिकृत पहुँच को रोकने के लिए अपने सिम कार्ड को ब्लॉक करना है। अपने नेटवर्क की ग्राहक सेवा को कॉल करने के लिए दूसरे फ़ोन का उपयोग करें। उन्हें अपना सिम कार्ड ब्लॉक करने का अनुरोध करें।

GOogle

2. UPI सेवाएँ बंद करें

इसके बाद, अपने बैंक की हेल्पलाइन या विशिष्ट UPI ऐप के ग्राहक सहायता से संपर्क करें ताकि आपके बैंक खाते से जुड़ी UPI सेवाएँ बंद हो जाएँ, अपने बैंक की ग्राहक सेवा को कॉल करें और उनसे अपने खाते और UPI सेवाओं को तुरंत ब्लॉक करने का अनुरोध करें।

Google

3. पुलिस शिकायत (FIR) दर्ज करें

चोरी की रिपोर्ट करने से घटना का कानूनी दस्तावेज़ीकरण सुनिश्चित होता है। यह कदम आपके सिम कार्ड और बैंक खाते को भविष्य में फिर से सक्रिय करने के लिए महत्वपूर्ण है, यह आपके चोरी हुए मोबाइल डिवाइस के दुरुपयोग को रोकने में भी सहायता करता है।

Related News