PC: tv9hindi

आज का जमाना डिजिटल है, लेकिन बढ़ते डिजिटलीकरण के साथ धोखाधड़ी और घोटालों से जुड़े खतरे भी बढ़े हैं। ऐसे समय में, सतर्क रहना और अपने डिवाइसेज की सुरक्षा सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। जबकि McAfee और Avast जैसे एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर डिवाइस और व्यावसायिक सुरक्षा के लिए पर्याप्त हुआ करते थे, अब रैंसमवेयर जैसे खतरों से निपटने के लिए कई सॉफ़्टवेयर विकल्प उपलब्ध हैं।

इन्हें अपने सुरक्षा टूलकिट में शामिल करें:

आपके सुरक्षा टूलकिट में एंडपॉइंट सुरक्षा, फ़ायरवॉल, नेटवर्क कनेक्शन सुरक्षा, ईमेल सुरक्षा और बहुत कुछ शामिल होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, संभावित खतरों को कम करने के लिए बैकअप और रिकवरी टूल्स हमेशा तैयार रखें।

PC: Online Tech Tips

यूजर्स पर हो रहे साइबर अटैक:

हैकर्स आपके डिवाइस पर कंट्रोल पाने के लिए लगातार विभिन्न तरीकों का प्रयास करते हैं। यह सिर्फ रैंसमवेयर हमले नहीं हैं; फ़िशिंग और मैलवेयर (खतरनाक वायरस) हमलों से भी लोगों को नुकसान हो सकता है।

PC: tv9hindi

साइबर सिक्योरिटी को ऐसे करें मजबूत:

अब, यह केवल एंटीवायरस के बारे में नहीं है; समय आ गया है कि सुरक्षा को और मजबूत किया जाए। इसके लिए एंटीवायरस कंपनियों द्वारा पेश किए गए अपग्रेडेड प्लान खरीदने पर विचार करें। ये प्लान्स फ़ायरवॉल और वेब सुरक्षा जैसी सुविधाएँ प्रदान करती हैं।

इतना ही नहीं, प्रीमियम प्लान्स के लिए शुरुआत में बेशक आपको पैसे खर्च करना थोड़ा मुश्किल लग सकता है लेकिन आपको प्रीमियम प्लान्स के साथ वायरस, स्पायवेयर और स्कैम से बचने में मदद मिलेगी।

Related News