दोस्तो बारिश के मौसम ने आकर आपको तपती गर्मी से राहत प्रदान कर ताजगी दी हैं, लेकिन अपनी बारिश अपनी इन ताजगी के बीच आपके लिए एक परेशानी का सबब लेकर आता हैं और वो हैं आपके महंगे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की खराबी का कारण। इस मौसम में थौड़ी सी लापरवाही भी आपके इन महंगे फोन को खराब कर सकती हैं, लेकिन आप चिंता ना करें क्योंकि यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप इन गैजेट्स का नुकसान होने से बचा सकते हैं, आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

Google

1. बारिश के पानी से बचाव

अपने गैजेट को हमेशा बारिश से बचाकर रखें। बाहर जाते समय, उन्हें सूखा रखने के लिए वाटरप्रूफ़ पाउच या बैग का इस्तेमाल करें। अगर आपका डिवाइस गीला हो जाता है, तो उसे तुरंत बंद कर दें और उसे मुलायम, सूखे कपड़े से धीरे से पोंछ लें।

Google

2. नमी जमा होने से रोकें

नमी बारिश जितनी ही नुकसानदायक हो सकती है। अपने डिवाइस को ज़्यादा नमी वाले इलाकों जैसे बाथरूम या किचन से दूर रखें।

3. बिजली गिरने से बचें

तूफ़ान के दौरान, अपने डिवाइस को चार्ज करने से बचना ज़रूरी है। अगर आप बाहर फंस गए हैं, तो अपने गैजेट बंद कर दें और तुरंत आश्रय लें।

Google

4. नियमित रूप से अपने डेटा का बैकअप लें

गैजेट के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में डेटा हानि को रोकने के लिए, अपनी महत्वपूर्ण फ़ाइलों का नियमित रूप से बैकअप लेने की आदत डालें।

5. वाटरप्रूफ एक्सेसरीज़ में निवेश करें

बारिश का मौसम आने से पहले, अपने गैजेट के लिए वाटरप्रूफ केस या कवर खरीदने पर विचार करें। ये अप्रत्याशित बारिश से सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान कर सकते हैं।

Related News