दोस्तो अगर आप एक मोबाइल यूजर हैं हॉ होगें ही तो यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, खासकर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए। हाल में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाले विभाग, भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल (CERT-In) ने संभावित सुरक्षा खतरों के बारे में लाखों Android उपयोगकर्ताओं के लिए चेतावनी जारी की है। CERT-In ने Android ऑपरेटिंग सिस्टम में महत्वपूर्ण कमज़ोरियों को उजागर किया, जो व्यक्तिगत डेटा के लिए गंभीर जोखिम पैदा करती हैं। Android उपयोगकर्ताओं से अपने डिवाइस और संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया जाता है, आइए जानते है इसके कारण

Google

Android उपयोगकर्ता कमज़ोर: CERT-In की चेतावनी विशेष रूप से Android स्मार्टफ़ोन और टैबलेट उपयोगकर्ताओं को लक्षित करती है, जो सुरक्षा चिंता की गंभीर प्रकृति पर जोर देती है।

कमज़ोर संस्करणों की पहचान: CERT-In ने शोषण के लिए अतिसंवेदनशील कई Android संस्करणों की पहचान की है, जिनमें Android 12, Android 12L, Android 13 और Android 14 शामिल हैं।

Google

खामियों का अवलोकन: सलाह में Android OS के विभिन्न घटकों में कई कमज़ोरियों को रेखांकित किया गया है, जिसमें फ्रेमवर्क, कर्नेल, आर्म घटक, इमेजिनेशन तकनीक, सिस्टम, Google Play सिस्टम अपडेट और क्वालकॉम का क्लोज्ड-सोर्स घटक शामिल हैं।

इन खामियों का फायदा उठाकर हैकर्स उपयोगकर्ताओं के डिवाइस तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त कर सकते हैं, जिससे संवेदनशील डेटा से समझौता हो सकता है।

Google

तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता: उपयोगकर्ताओं को इन कमजोरियों से उत्पन्न जोखिम को कम करने के लिए अपने डिवाइस के सुरक्षा पैच को तुरंत अपडेट करने की दृढ़ता से सलाह दी जाती है।

Related News