PC: tv9hindi

व्हाट्सएप के माध्यम से डीटीसी बस टिकट बुक करना अब सुविधाजनक हो गया है। आपको इधर-उधर भटकने या कोई ऐप डाउनलोड करने या वेबसाइटों पर जाने की ज़रूरत नहीं है। यह सेवा वर्तमान में केवल दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र और सेम डे की यात्रा के लिए उपलब्ध है लेकिन आप एडवांस बुकिंग नहीं कर सकते हैं। आप एक बार में अधिकतम 6 टिकट बुक कर सकते हैं।

व्हाट्सएप के माध्यम से डीटीसी बस टिकट बुक करने के लिए, बस क्यूआर कोड को स्कैन करें या +918744073223 पर 'Hi' भेजें। आपको अंग्रेजी या हिंदी में से अपनी पसंदीदा भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा। अपनी भाषा चुनने के बाद 'बुक टिकट' विकल्प चुनें, फिर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। यह लिंक आपको एक पेज पर रीडायरेक्ट करता है जहां आप डेस्टिनेशन और रुट सहित अन्य डिटेल्स दर्ज करनी हैं।

अपनी यात्रा का विवरण भरने के बाद, 'कंटीन्यू' पर क्लिक करें और अपनी भुगतान विधि चुनें, या तो यूपीआई से भुगतान करें या अन्य तरीकों से भुगतान करें। एक बार जब आप अपनी भुगतान विधि चुन लेते हैं, तो आपको वापस व्हाट्सएप चैट पर भेज दिया जाएगा। भुगतान के साथ आगे बढ़ने के लिए 'Pay now ' पर क्लिक करें। आप व्हाट्सएप पे या अन्य यूपीआई ऐप के जरिए भुगतान कर सकते हैं।

एक बार पेमेंट वेरिफाई होने पर आपका बस टिकट शीघ्र ही आपके व्हाट्सएप चैट पर पहुंचा दिया जाएगा।

ध्यान देने वाली बात यह है कि व्हाट्सएप के जरिए डीटीसी बस टिकट बुक करने के लिए किसी आईडी प्रूफ की जरूरत नहीं है। बुकिंग के लिए लगभग 0.2% सुविधा शुल्क लिया जाता है। यदि भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड से किया जाता है तो अतिरिक्त शुल्क लागू होता है, जबकि यूपीआई भुगतान के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है।

Related News