आज के इस डिजिटल युग में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा हो गए हैं, जिसके माध्यम से आपके काम आसान हो गए हैं और लेकिन इन सुविधाओं के साथ कई जोखिम भी बढ़ गए हैं, जैसे साइबर क्राइम जिसमें घोटालेबाज लगातार अपनी रणनीति विकसित कर रहे हैं। हाल में धोखेबाजों ने क्राइम करने के नए तरीके खोजें हैं, अब घोटालें बाजो नें फिंगरप्रिंट क्लोनिंग करके घोटाला करना शुरु कर दिया, जिसमें ओटीपी और पासवर्ड की जरूरत नहीं होती हैं, आइए जानते है इसके बारे में-

Google

वित्तीय धोखाधड़ी के लिए फिंगरप्रिंट का उपयोग करने का एक तरीका खोजा है। वे आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर मौजूद उन तस्वीरों को निशाना बनाते हैं जिनमें अनजाने में आपके फिंगरप्रिंट शामिल हो सकते हैं। इन छवियों का उपयोग करके, अपराधी आपके फिंगरप्रिंट को क्लोन कर सकते हैं और आपके बैंक खाते से पैसे चुराने के लिए आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) का फायदा उठा सकते हैं।

Google

खुद को कैसे सुरक्षित रखें

फिंगरप्रिंट अपलोड करने से बचें: सोशल मीडिया पर ऐसी तस्वीरें पोस्ट न करें जिनमें आपके फिंगरप्रिंट या अन्य संवेदनशील जानकारी शामिल हो।

अपने खातों की निगरानी करें: किसी भी अनधिकृत लेनदेन के लिए नियमित रूप से अपने बैंक खाते की जाँच करें।

धोखाधड़ी की तुरंत रिपोर्ट करें: यदि आपको साइबर धोखाधड़ी का संदेह है, तो अपने खाते को सुरक्षित करने और आगे के नुकसान को रोकने के लिए तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें।

Google

लिंक के साथ सावधान रहें: अज्ञात या संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें जो मैलवेयर या फ़िशिंग साइटों पर ले जा सकते हैं।

सोशल मीडिया का समझदारी से उपयोग करें: ऑनलाइन साझा की जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी के प्रति सावधान रहें। संवेदनशील विवरण पोस्ट करने से बचें जिसका साइबर अपराधियों द्वारा फायदा उठाया जा सकता है।

Related News