दोस्तो फोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं, जिनके बिना इंसान जीने की कल्पना भी नही कर सकते हैं, लेकिन अगर हाल ही की रिपोर्टस की बात करें, तो लोग स्पैम कॉल से काफी परेशान हैं, इनकी शिकायतें इतनी बढ़ गई हैं कि उपयोगकर्ता शिकायतों के जवाब में, ट्राई ने खुलासा किया है कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) जल्द ही सख्त नियम लागू करेगा, आइए जानते है इसकी पूरी जानकारी-

Google

ट्रेसेबिलिटी के लिए तकनीकी समाधान: ट्राई स्पैम और बल्क कॉल की ट्रेसेबिलिटी बढ़ाने के लिए उन्नत तकनीकी उपायों के कार्यान्वयन को लागू करेगा।

स्पैम नियंत्रण पर ध्यान: नियामक उपद्रवी स्पैम कॉल को कम करने को प्राथमिकता दे रहा है। नियामकों की एक मिश्रित समिति धोखाधड़ी और घोटालों से निपटने पर भी काम कर रही है

Google

सेवा प्रदाताओं के साथ सहयोग: ट्राई ने सभी सेवा प्रदाताओं और उनके टेलीमार्केटर्स को वॉयस कॉल के माध्यम से बल्क संचार को रोकने के लिए बेहतर उपाय अपनाने का निर्देश दिया।

Google

कानून प्रवर्तन की भूमिका: ट्राई स्पैम को रोकने के लिए विनियामक उपायों पर ध्यान केंद्रित करता है, जबकि कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​धोखाधड़ी और घोटाले से जुड़े मामलों को संभालेंगी, जिससे समस्या के सभी पहलुओं को संबोधित करने के लिए समन्वित प्रयास सुनिश्चित होंगे।

Related News