अगले साल की शुरुआत में टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज 8.1 को अलविदा कहने के लिए तैयार है। कंपनी जल्द ही जुलाई से अपने उपयोगकर्ताओं को समर्थन की समाप्ति तिथि के बारे में सूचित करना शुरू कर देगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 8.1 संस्करण को 2013 में विंडोज 8 ऑपरेटिंग सिस्टम के उत्तराधिकारी के रूप में जारी किया। कंपनी ने जनवरी 2018 में विंडोज 8.1 के "मेनस्ट्रीम सपोर्ट" के अंत को चिह्नित किया। हालांकि, विंडोज 8.1 को अतिरिक्त पांच साल का "एक्सटेंडेड सपोर्ट" मिला। Microsoft की जीवनचक्र समर्थन नीति। उपयोगकर्ताओं को नियमित सुरक्षा अपडेट, संभावित सॉफ़्टवेयर अपडेट और तकनीकी सहायता मिली।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इससे पहले कंपनी इस तरह की अधिसूचना का इस्तेमाल उपयोगकर्ताओं को पुराने संस्करणों से हाल के संस्करणों में अपग्रेड करने के लिए एक रणनीति के रूप में करती थी। विंडोज 8.1 उपयोगकर्ताओं को अब सुरक्षा अपडेट प्राप्त नहीं होंगे, जिससे उपयोगकर्ताओं को एक नए संस्करण में अपग्रेड करना होगा ताकि वे सुरक्षित रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना जारी रख सकें।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8.1 के लिए विंडोज 7 वर्जन के विपरीत एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट (ईएसयू) प्रोग्राम की पेशकश नहीं करेगा। अधिकांश विंडोज 8.1 या विंडोज 8 डिवाइस विंडोज 11 में अपग्रेड करने के लिए हार्डवेयर आवश्यकताओं को पूरा नहीं करेंगे

बता दे की, अधिकांश विंडोज 8.1 या विंडोज 8 डिवाइस विंडोज 11 में अपग्रेड करने के लिए हार्डवेयर आवश्यकताओं को पूरा नहीं करेंगे, जिससे उन्हें विंडोज 10 में अपग्रेड करने का विकल्प मिल जाएगा। विंडोज 10 को 14 अक्टूबर, 2025 तक सपोर्ट करना जारी रहेगा। माइक्रोसॉफ्ट ने सिफारिश की है कि उपयोगकर्ता विंडोज 11 के साथ एक नए पीसी पर जाकर नवीनतम हार्डवेयर क्षमताओं का लाभ उठाएं।

Related News