सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की निजी संपत्ति में गिरावट आई है, क्योंकि फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को सोमवार को वैश्विक आउटेज का सामना करने के बाद कुछ ही घंटों में उन्हें लगभग 7 बिलियन अमरीकी डालर का नुकसान हुआ।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक आउटेज के कारण फेसबुक के शेयरों में गिरावट के बाद जुकरबर्ग भी अरबपतियों की सूची में पांचवें स्थान पर खिसक गए। 121.6 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ जुकरबर्ग बिल गेट्स से पीछे रह गए हैं।

विशेष रूप से, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर जैसे सोशल मीडिया दिग्गज ऐप के कल एक प्रमुख वैश्विक आउटेज का सामना करने के बाद कंपनिया अपने प्लेटफॉर्म को बेहतर बताने के लिए कई विज्ञापन करने लगी।

मार्क जुकरबर्ग पहले ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर्स इंडेक्स में तीसरे स्थान पर थे। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, फेसबुक के शेयरों में सोमवार को 5 फीसदी की गिरावट आई, जो सितंबर के मध्य से 15 फीसदी की गिरावट है।

फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की सेवाओं में व्यवधान के लिए माफी मांगते हुए, टेक दिग्गज के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने दुनिया भर में अपने लाखों उपयोगकर्ताओं से व्यक्तिगत माफी की पेशकश की है और कहा है कि सेवाएं मंगलवार को ऑनलाइन लौट रही हैं।

जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, "फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर अब ऑनलाइन वापस आ रहे हैं।" "आज व्यवधान के लिए क्षमा करें - मुझे पता है कि आप उन लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं जिनकी आप परवाह करते हैं।"

मंगलवार तड़के ट्विटर पर व्हाट्सएप ने कहा, "जो आज व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाए हैं, उनसे माफी चाहते हैं। हम धीरे-धीरे और सावधानी से व्हाट्सएप को फिर से वापस लाने का काम कर रहे हैं। आपके धैर्य के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हम इसे जारी रखेंगे। जब हमारे पास शेयर करने के लिए और जानकारी होगी तो आपको अपडेट करेंगे।"

फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम को सोमवार शाम को एक बड़े वैश्विक आउटेज का सामना करना पड़ा, जिसमें भारत के हजारों उपयोगकर्ता इन डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करने में सक्षम नहीं थे।

फेसबुक फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप का मालिक है। आउटेज का अनुमान लगभग 9 PM IST से शुरू हुआ है। यूजर्स ने शिकायत की कि वह तीनों सेवाओं में से किसी का भी इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा, "हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में परेशानी हो रही है। हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं, और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं।"

कंपनी ने वैश्विक आउटेज का कारण नहीं बताया। इंस्टाग्राम द्वारा साझा किए गए एक ट्वीट में कहा गया है, "इंस्टाग्राम और दोस्तों को अभी थोड़ा कठिन समय हो रहा है, और आपको उनका उपयोग करने में समस्या हो सकती है। हमारे साथ रहें! #instagramdown"।

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर आउटेज के बारे में ट्वीट्स की भरमार थी क्योंकि नेटिज़न्स ने आउटेज के बारे में पोस्ट और मीम्स शेयर किए। भारत में फेसबुक के साथ-साथ इसके अन्य प्लेटफॉर्म के उपयोगकर्ताओं की संख्या सबसे अधिक है।

इस साल की शुरुआत में साझा किए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में 53 करोड़ व्हाट्सएप उपयोगकर्ता, 41 करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ता और 21 करोड़ इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता हैं।

Related News