फेसबुक हर दिन अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर लॉन्च करता है और कंपनी ने हाल ही में मैसेंजर में कई नए फीचर जोड़े हैं, जिसमें एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, स्क्रीनशॉट डिटेक्शन, मैसेज रिएक्शन, टाइपिंग इंडिकेटर्स जैसे फीचर भी जोड़े गए हैं। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चैटिंग का विकल्प 2016 में मैसेंजर में जोड़ा गया था, उस समय फेसबुक इसे मैसेंजर के रूप में पहचानता था। पिछले साल फेसबुक ने अपना नाम बदलकर मेटा कर लिया था। इस पर अब एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चैटिंग का फीचर सभी के लिए पेश किया गया है।

अब कई चीजें बदल गई हैं, लेकिन वैकल्पिक सुविधा सभी के लिए उपलब्ध है। उपयोगकर्ता न केवल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड टेक्स्ट संदेश बल्कि समूह चैट और कॉल भी कर सकेंगे। मेटा-एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट भी डिफ़ॉल्ट रूप से सुविधा को लागू करने पर विचार कर रहा है, लेकिन यह आने वाले वर्ष की शुरुआत तक नहीं होगा। मैसेंजर पर आपको अभी भी दो विकल्प दिए जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग या कॉल कर पाएंगे। आप इस पर सीक्रेट कन्वर्सेशन या वैनिश मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गायब मोड का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं को मौजूदा चैट में स्वाइप करना होगा। इतना ही नहीं, इस मोड में यूजर्स को भेजा गया मैसेज चैट विंडो बंद होने पर अपने आप गायब हो जाएगा। सीक्रेट बातचीत के लिए आपको लॉक आइकॉन को ऑन करना होगा।



ये फीचर भी जोड़े गए: इन फीचर्स के पूरे रोलआउट के साथ ही मैसेंजर पर कुछ नए फीचर भी जोड़े गए हैं। अब आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट में GIF, स्टिकर और उत्तरों के लिए लंबे प्रेस का उपयोग करने में सक्षम होंगे। इसके साथ ही एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट को वेरिफाइड बैज भी दिया जा रहा है, जो लोगों को प्रामाणिक और नकली खातों के बीच अंतर करने में मदद करेगा। आने वाले हफ्तों में इस फीचर को Messenger पर रोल आउट कर दिया गया है.

स्क्रीनशॉट डिटेक्शन फीचर और मैसेज रिएक्शन फीचर कुछ ऐसे खास फीचर हैं जिनका व्हाट्सएप यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। हालाँकि, अब जब फेसबुक ने मैसेंजर के लिए सुविधाएँ उपलब्ध करा दी हैं, तो उन्हें जल्द ही व्हाट्सएप पर भी पेश किया जा सकता है।

Related News