आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के रूप में देश भर में मनाया जाता है। पूर्णिमा की तिथि को इस बार चंद्रग्रहण भी लग रहा है। यह लगातार तीसरी साल है जब गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण लग रहा है। माना जा रहा है कि 5 जुलाई दिन रविवार को लगने वाला यह चंद्रग्रहण उपछाया चंद्रग्रहण है, जिसमें मात्र चंद्रमा पर पृथ्‍वी की छाया पड़ती है। इसलिए इसको ग्रहण नहीं माना जा रहा है और इस वजह से इसका प्रभाव और सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा। लेकिन साल के अंतिम चंद्रग्रहण का असर 12 राशियों में 5 राशियों पर अशुभ प्रभाव पड़ने वाला है। आइए जानते हैं ये राशियां कौन सी हैं और इन पर क्या असर पड़ेगा…


मिथुन राशि पर चंद्रग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव देखने को मिलेगा। इस दौरान किसी तरह के वाद-विवाद से दूर रहें और उपाय करके ही घर से निकलें। साथ ही अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें।

सिंह राशि वालों के लिए यह ग्रहण थोड़ा भारी पड़ सकता है। इस वक्त आपको भूमि और वाहन के खरीदने के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए और कहीं पर भी पैसा नहीं फंसाना चाहिए, अन्यथा रिटर्न में परेशानी आ सकती है। आपको व्यापार में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, जिससे आपको ज्यादा हानि नहीं होगी।

कन्या राशि पर चंद्र ग्रहण का अशुभ प्रभाव देखने को मिलेगा। इस दौरान आपको किसी भी तरह के संक्रमण से बचने की बहुत ज्यादा जरूरत है। साथ ही परिवार और पैसों के मामले में आप थोड़ी सावधानी बरतें।

वृश्चिक राशि में चंद्रग्रहण गहरा प्रभाव छोड़ेगा। इस समय आप पर कुछ ज्यादा जिम्मेदारियां आ जाएंगी। साथ ही जीवनसाथ के साथ अनबन हो सकती है। पिता के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें और लोन को जितना जल्दी हो सके चुका दें।

धनु राशि: चंद्रग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव मिथुन के बाद धनु राशि पर देखने को मिलेगा। यह ग्रहण आपके लिए मानसिक तनाव लेकर आ रहा है। इस वक्त पैसों के मामले में आपको ध्यान रखना होगा, जिससे आपको रोजाना के खर्चों में परेशानी आ सकती है।

Related News