आजकल फीचर फोन रखना अधिकतर लोगों ने बंद कर दिया हैं। अगर कोई रखता भी हैं तो सिर्फ नाम मात्र काम के लिए। ऐसे में स्मार्टफोन का बाजार तेजी से फैलता जा रहा हैं। इंटरनेट के युग में लोग इस टेक्नोलॉजी का बेहद आनंद ले रहे हैं। स्मार्टफोन में इंटरनेट का इस्तेमाल करते वक्त आपको 'एलटीई और वीओएलटीई' दिखाई देता होगा। यदि आप इनके बारे में ठीक से परिचित नहीं हैं तो हम आपको इनमें अंतर स्पष्ट कर देते हैं।

एलटीई और वीओएलटीई दोनों ही इंटरनेट नेटवर्क को प्रदर्शित करते हैं। 4जी नेटवर्क का नाम आपने सुना होगा, यह इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन का स्टेंडर्ड प्रोटोकॉल का सेटअप हैं। इस नेटवर्क से आशय हैं कि आपको कम से कम 100 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड प्राप्त होगी। इसके अलावा बात करे 'लॉन्ग टर्म एव्यूलेशन' यानि 'एलटीई' यह वॉइस कॉलिंग के लिए होता हैं। 4जी एलटीई नेटवर्क में कनेक्टिविटी अच्छी नहीं होती हैं।

यदि आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन ऑन है तो बात करते समय आपका कॉल बार -बार डिसकनेक्ट हो जाता हैं। एलटीई में 100 एमबीपीएस डाउनलोड और 50 एमबीपीएस अपलोड स्पीड मिलती है। इसके अलावा 'वोएलटीई' की बात करेंगे जो वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म एव्यूलेशन के नाम से जाना जाता हैं। यह डेटा और वॉइस कॉलिंग के लिए जाना जाता हैं। 4जी वोएलटीई पर आप इंटरनेट पर बिना रूकावट के काम कर सकते हो।

Related News