हमने पहले 'इंटरनेट ब्लैकआउट' शब्द सुना है, जिसका अर्थ है इंटरनेट सेवा बंद करना। एक बार फिर यह बात पिछले कुछ दिनों से चर्चा में है। पिछले कुछ दिनों में सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कल यानी 30 सितंबर को दुनियाभर में इंटरनेट सेवाएं बंद होने की संभावना है. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि 30 सितंबर से लाखों कंप्यूटर, मोबाइल डिवाइस आदि में इंटरनेट सेवा उपलब्ध नहीं होगी।

इंटरनेट ब्लैकआउट क्यों हो रहा है?

दरअसल, 30 सितंबर 2021 को IdentTrust DST Root CA X3 कई डिवाइस में एक्सपायर हो जाएगा। यह प्रमाणपत्र एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में सुरक्षित कनेक्शन को एन्क्रिप्ट करता है। यह प्रमाणपत्र आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे डिवाइस और वर्ल्ड वाइड वेब के बीच स्थानांतरित डेटा की सुरक्षा करता है। इसका फायदा यह है कि वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) और आपके डिवाइस के बीच डेटा ट्रांसफर के बीच कोई भी डेटा चोरी नहीं कर पाएगा।

सीधे शब्दों में कहें, यदि आप किसी वेब पेज पर किसी लिंक की शुरुआत में HTTPS देखते हैं, तो इसका मतलब है कि लिंक सुरक्षित है और इसके लिए IdentTrust DST रूट CA X3 प्रमाणपत्र जारी किया गया है। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या इस प्रमाणपत्र की समाप्ति से सभी डिवाइस प्रभावित होंगे या केवल कुछ डिवाइस इससे प्रभावित होंगे? आइए जानें उन डिवाइसेज के बारे में जो इस इंटरनेट ब्लैकआउट से प्रभावित हैं।

इंटरनेट ब्लैकआउट का क्या प्रभाव है?

टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह इंटरनेट ब्लैकआउट सीमित संख्या में उपकरणों (कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफोन) आदि को प्रभावित करेगा। परिणामस्वरूप, केवल वे डिवाइस जिन्हें अभी तक अपडेट नहीं किया गया है, प्रभावित होंगे। यह नए और अपडेट किए गए उपकरणों को प्रभावित नहीं करेगा।

स्मार्टफोन या मोबाइल इंटरनेट यूजर्स की बात करें तो एंड्रॉइड 7.11 या इससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले डिवाइस में इंटरनेट काम नहीं करेगा। वहीं, iOS 10 से पहले ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले iPhone, iPad आदि पर असर पड़ेगा। वहीं अगर कंप्यूटर या पीसी की बात करें तो मैकओएस 2016 और विंडोज एक्सपी (सर्वर पैक 3) ऑपरेटिंग सिस्टम उन डिवाइसेज से प्रभावित होंगे जो पहले ओएस का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा, इंटरनेट PS3 और PS4 जैसे गेमिंग कंसोल के साथ-साथ ब्लैकबेरी डिवाइस पर भी काम नहीं करेगा।

इंटरनेट ब्लैकआउट से कैसे पढ़ें?

इससे बचने के लिए आप अपने स्मार्टफोन, टैबलेट, कंप्यूटर आदि को लेटेस्ट अपडेट से पैच कर सकते हैं। विंडोज उपयोगकर्ता अपने पीसी के कंट्रोल पैनल पर जाते हैं और नवीनतम विंडोज अपडेट की अक्सर जांच करते हैं। उसी समय, iMac, iPad और Apple उपकरणों के उपयोगकर्ताओं को अपने ऑपरेटिंग सिस्टम सेटिंग्स में नवीनतम अपडेट की जांच करनी चाहिए। Android उपयोगकर्ता अपने डिवाइस की सेटिंग में जाकर फ़ोन के बारे में टैप करके फ़ोन के OS के नवीनतम संस्करण की जाँच और अद्यतन कर सकते हैं।

Related News