जैसा की आप जानते है बहुत जल्द देश बाहर में 5जी की सर्विस आने वाला है, 5जी की सर्विस यानी फिफ्थ जेनरेशन टेक्नॉलजी आने के बाद से लोगों की ज़िदगी में क्या बदलाव आएंगे चलिए आपको बतात हैं। 5जी की सर्विस के आने के बाद न सिर्फ इंटरनेट की स्पीड को कई गुना बढ़ जाएगी बल्कि तकनीक की दुनिया में भी एक क्रांति आएगी।

भारत में 5जी नेटवर्क 2022 तक आएगा 5जी की सर्विस यानी हाई स्पीड इंटरनेट 1 सेकंड में 20 गीगाबाइट्स तक की स्पीड पकड़ सकेगा, 3जी और 4जी के मुकाबले, इसके ज़रिए 20 गुना तेजी से डेटा डाउनलोड और ट्रांसफर किया जा सकेगा।

5जी के ज़रिए इलेक्ट्रिक कार भी एक दूसरे से बेहतर तरीके से जुड़ पाएंग और ट्रैफिक व मैप्स से जुड़ा डेटा लाइव साझा कर पाएंगी, इतना ही नहीं 5जी की सर्विस से लैस स्मार्ट होम्स सिक्यॉरिटी सिस्टम, बिजली और पानी के खर्च को भी मैनेज कर पाएंगे।

5जी की सर्विस के आने के बाद हेल्थ से जुड़े उपकरणों से सेंसर लगातार जुड़े रहेंगे जो आपकी सेहत के बारे में पल-पल की जानकारी देते रहेंगे, यानी स्वास्थ्य सेवाएं और भी बेहतर हो जाएंगी।

5जी की सर्विस के आने के बाद न सिर्फ मोबाइल का इस्तेमाल आसान हो जाएगा, बल्कि आपकी ज़िंदगी से जुड़ी हर एक चीज़ पहले से बेहतर हो जाएगी, तो तैयार हो जाइए स्मार्ट लाइफ के लिए।

Related News