इन दिनों अधिकतर स्मार्टफोन में जगह बनाने वाली मशहूर मैसेंजिंग ऐप व्हाट्सएप ने अब देश में भुगतान क्षेत्र में प्रवेश किया है। व्हाट्सएप की मूल कंपनी फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है कि व्हाट्सएप के माध्यम से पैसे भेजने का कोई शुल्क नहीं होगा, क्योंकि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने व्हाट्सएप को अपनी भुगतान सेवा शुरू करने के लिए मंजूरी दे दी है और यह सेवा पूरे देश में चरणों में शुरू की जाएगी।


जुकरबर्ग ने पहले चरण में व्हाट्सएप भुगतान सेवा के साथ भारत में अनुमानित 20 मिलियन लोगों को कवर करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि व्हाट्सएप एक मल्टी-बैंक मॉडल होगा और इसमें वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला होगी और यह 140 बैंकों के साथ जुड़ रहा है। जुकरबर्ग ने कहा कि व्हाट्सएप की भुगतान सेवा पूरी तरह से सुरक्षित होगी। आप उसी तरह से पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं जैसे आप किसी को संदेश भेज सकते हैं। बैंक डेबिट कार्ड होने पर ही आप हमारी सेवा प्राप्त कर सकते हैं।


यह सेवा 10 भाषाओं में उपलब्ध होगी और व्हाट्सएप को भी अपग्रेड किया जाएगा। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया व्हाट्सएप की इस सेवा की निगरानी की जाएगी। मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है कि व्हाट्सएप भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के माध्यम से सेवाएं प्रदान करेगा और अन्य ऐप भी व्हाट्सएप की भुगतान सेवा का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जिससे हमारी सेवा और अधिक व्यापक हो जाएगी।


इसके अलावा, व्हाट्सएप की भुगतान सेवा को प्रबंधित करना बेहद आसान होगा।

Related News