विश्लेषकों के मुताबिक, लॉन्च में देरी के कारण JioPhone नेक्स्ट की कीमत उम्मीद से ज्यादा महंगी हो सकती है। टेल्को की ओर से आने वाले डिवाइस की कीमत के बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। इस साल की शुरुआत में 44वीं वार्षिक आम बैठक में Google समर्थित Jio Phone Next की घोषणा की गई थी। स्मार्टफोन को 10 सितंबर को लॉन्च किया जाना था, लेकिन लॉन्च से एक दिन पहले, सेमीकंडक्टर की कमी के कारण तारीखों को दिवाली से आगे बढ़ा दिया गया था।

Jio ने अतीत में दावा किया है कि यह देश का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन होगा और JioPhone नेक्स्ट के 5000 रुपये से कम होने की उम्मीद थी। हालाँकि, एक रिपोर्ट के अनुसार, JioPhone नेक्स्ट के लॉन्च में देरी के कारण महंगा होने की संभावना है। .

एनालिस्ट्स ने ईटी टेलीकॉम को बताया कि कंपोनेंट्स की कीमत में 20 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ-साथ कंपोनेंट्स की खरीद आठ हफ्ते से बढ़कर कुछ कंपोनेंट्स के लिए करीब 16 से 20 हफ्ते हो गई है। विश्लेषकों ने यह भी नोट किया कि JioPhone नेक्स्ट की एक सीमित शेल्फ लाइफ हो सकती है जब तक कि टेल्को अगले साल के लिए नए SKU पर ध्यान केंद्रित करना शुरू नहीं कर देता और घटकों की उपलब्धता और कीमत अगले 6-8 महीनों तक चुनौतीपूर्ण रहने की संभावना है।

JioPhone नेक्स्ट, JioPhone और JioPhone 2 का उत्तराधिकारी नहीं है। Android के एक कस्टम संस्करण को चलाने के अलावा, JioPhone नेक्स्ट में Google Assistant, ऑन-स्क्रीन टेक्स्ट के लिए स्वचालित रीड-अलाउड और भाषा अनुवाद और भारत के साथ एक कैमरा जैसी सुविधाएँ हैं।

कई लीक के अनुसार, JioPhone नेक्स्ट में 5.5-इंच की HD डिस्प्ले होने की बात कही गई है। यह स्नैपड्रैगन 215 चिपसेट द्वारा संचालित होगा और 2GB/3GB रैम और 16GB/32GB ऑनबोर्ड स्टोरेज के साथ आएगा। डिवाइस सिंगल 13-मेगापिक्सल रियर सेंसर और 8-मेगापिक्सल शूटर को स्पोर्ट कर सकता है। इसके अलावा, JioPhone Next 2500mAh की बैटरी के साथ शिप कर सकता है। अतीत में रिपोर्टों में उल्लेख किया गया है कि Jio ने इस डिवाइस के शुरुआती मूल्य को कम करने के लिए कई बैंकों के साथ साझेदारी की है ताकि उपयोगकर्ता 500 रुपये की मामूली राशि पर JioPhone Next का लाभ उठा सकें और शेष राशि का भुगतान किश्तों में कर सकें।

Related News