बहुत सी रिपोर्ट्स में 44 वें रिलायंस एजीएम में Jio Phone 5G के आने की ओर इशारा किया, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके बजाय, टेलीकॉम दिग्गज ने JioPhone नेक्स्ट का अनावरण किया। यह आगामी स्मार्टफोन Google के सहयोग से बनाया गया है और Android का एक विशेष वर्जन चलाता है। इसे दुनिया का सबसे किफायती स्मार्टफोन होने का दावा किया जा रहा है।

JioPhone नेक्स्ट Android OS का एक ऑप्टिमाइज्ड वर्जन चलाएगा, जैसा कि Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने जून रिलायंस एजीएम के दौरान पुष्टि की थी। रिलायंस ने यह भी उल्लेख किया कि स्मार्टफोन में प्ले स्टोर, वॉयस असिस्टेंट, ओएस-वाइड रीड अलाउड और ट्रांसलेट की सुविधा होगी।

जहां जियो के बैनर तले दो फीचर फोन हैं, वहीं जियोफोन नेक्स्ट ब्रांड का पहला स्मार्टफोन होगा। यह पता लगाना दिलचस्प होगा कि स्मार्टफोन में क्या ऑफर होगा। JioPhone Next को 10 सितंबर को खरीदने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। आइए जानते हैं इस स्मार्टफोन के बारे में विस्तार से।

JioPhone नेक्स्ट स्पेक्स और फीचर्स
- भारत में बहुत सारी आबादी अभी भी 2जी नेटवर्क पर अटकी हुई है, और ऐसा इसलिए है क्योंकि एक बुनियादी 4जी फोन भी इन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि जियो का यह नया 4जी स्मार्टफोन उन लोगों तक अपनी पहुंच बनाएगा जो महंगे फोन नहीं खरीद सकते हैं।

- जहां तक ​​डिजाइन की बात है तो जियोफोन नेक्स्ट में पॉलीकार्बोनेट बैक की सुविधा है। पीछे की तरफ, यह एक पिल के आकार का मॉड्यूल है जिसमें एक लेंस और एक एलईडी फ्लैश होता है। इसके अलावा इसमें एक Jio लोगो और एक स्पीकर ग्रिल है। जबकि सामने की तरफ, स्मार्टफोन में ऊपर और नीचे मोटे बेज़ेल्स और एक सेल्फी शूटर मिलता है।


--Jio ने अभी तक Android वर्जन का खुलासा नहीं किया है जिस पर JioPhone Next रन करेगा। हालाँकि कैमरा गो ऐप संकेत देता है कि यह Android Go पर चलेगा। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, स्मार्टफोन Google से डिजिटल वॉयस असिस्टेंट, गूगल असिस्टेंट, टेक्स्ट-टू-स्पीच क्षमता, भाषा अनुवाद, एआर फिल्टर के साथ एक स्मार्ट कैमरा और बहुत कुछ जैसी सुविधाएँ लाएगा।


--Jio, JioPhone नेक्स्ट के प्रोडक्शन के लिए कमर कस रहा है। नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, स्मार्टफोन का निर्माण गुजरात, भारत में किया जाएगा। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट है कि संयंत्र स्थापित करने के लिए संभावित स्थानों को देखने के लिए Google के प्रतिनिधियों ने पहले राज्य का दौरा किया था।

जियो फोन नेक्स्ट इंडिया कीमत
जियोफोन नेक्स्ट की कीमत फिलहाल अज्ञात है। हालांकि, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि यह स्मार्टफोन दुनिया का सबसे किफायती 4जी स्मार्टफोन होगा। वर्तमान में, iTel A53 Pro भारत का सबसे सस्ता 4G फोन है जिसकी कीमत 4,999 रुपये है। तो, यह संभावना है कि JioPhone Next की कीमत 5,000 रुपये से कम हो सकती है

Related News