इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप सॉफ्टवेयर का एक नया संस्करण लाने की योजना बना रहा है जो एक बार मैसेज देखने के लिए स्क्रीनशॉट लेने की अनुमति नहीं देगा। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप का नया वर्जन यूजर्स को एक बार मैसेज देखने के लिए इमेज और वीडियो के स्क्रीनशॉट लेने की अनुमति नहीं देगा। हालांकि यह फीचर फिलहाल बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है, लेकिन यह जल्द ही अन्य यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा।

उपयोगकर्ताओं के लिए स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग सुविधा शुरू होने के बाद, यदि प्राप्तकर्ता एक बार इमेज स्क्रीनशॉट लेने का प्रयास करता है तो उसे एक ब्लैक इमेज प्राप्त होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि भले ही प्राप्तकर्ता थर्ड पार्टी के एक्सटेंशन का उपयोग करता है, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि इसका कोई परिणाम नहीं होगा। हालाँकि, व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध चैट का स्क्रीनशॉट अभी भी एक उपयोगकर्ता द्वारा लिया जा सकता है। इसके अलावा, यदि कोई व्यक्ति सेकेंडरी स्मार्टफोन का उपयोग करता है, तो इमेज या वीडियो के सीन को आसानी से सेव किया जा सकता है।


अन्य महत्वपूर्ण विशेषता जो भविष्य के अपडेट में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी, वह है 'पोल फीचर'। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, उपयोगकर्ता फीचर का उपयोग करके समूह चैट के भीतर पोल बनाने में सक्षम होंगे। हालांकि, यह फीचर सिर्फ ग्रुप एडमिन तक ही सीमित नहीं होगा बल्कि अन्य सदस्यों के लिए भी उपयोगी होगा। पोल फीचर एंड्रॉयड 2.22.21.16 अपडेट के लिए नए व्हाट्सएप बीटा में उपलब्ध है।

व्हाट्सएप व्यू वंस फीचर
व्हाट्सएप व्यू वन्स फीचर को इस साल की शुरुआत में व्हाट्सएप द्वारा लॉन्च किया गया था और इसने उपयोगकर्ताओं को फोटो और वीडियो भेजने की अनुमति दी थी जो प्राप्तकर्ता द्वारा देखे जाने के बाद स्वयं डिलीट हो जाएंगे। यह सुविधा उन उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता प्रदान करती है, जो चाहते हैं कि उनका संदेश किसी व्यक्ति तक पहुंचे लेकिन कई लोगों को शेयर नहीं किया जाए।

Related News