भारत में 5G की लॉन्चिंग अगले महीने हो सकती है। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले ही सेवा प्रदाताओं से स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी करने के बाद 5जी के रोलआउट की तैयारी करने का आग्रह किया है। जिस दिन रेडियो तरंगों के लिए बोली लगाने वालों को अग्रिम भुगतान प्राप्त हुआ, उसी दिन दूरसंचार विभाग (DoT) ने विशिष्ट आवृत्तियों को निर्दिष्ट करते हुए पत्र जारी किए। DoT के अनुसार, पहले चरण में 13 भारतीय शहरों को हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। यहां क्या हुआ और अगले कुछ दिनों में क्या होने वाला है, इसका सारांश यहां दिया गया है।

शुरुआत में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे को 5जी सेवाएं मिलेंगी। दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अदानी डेटा नेटवर्क और वोडाफोन आइडिया ने पहले ही दूरसंचार विभाग को कुल लगभग रु। का भुगतान किया है। उन्होंने अभी-अभी एक नीलामी में जो स्पेक्ट्रम हासिल किया है, उसके लिए 17,876 करोड़ रुपये। सेवा प्रदाताओं को पहले ही स्पेक्ट्रम असाइनमेंट की रूपरेखा वाले पत्र मिल चुके हैं। यह इंगित करता है कि एक बार सेवा तैयार हो जाने के बाद, प्रदाता इसे लॉन्च कर सकते हैं।


रिपोर्टों के अनुसार, 5G सेवाओं की आधिकारिक शुरुआत 29 सितंबर को IMC 2022 के उद्घाटन समारोह के साथ होगी। पूर्व की रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को इस सेवा की शुरुआत करेंगे; हालांकि, क्योंकि टीएसपी और उनके विक्रेताओं को तैयारी के लिए अधिक समय की आवश्यकता थी, ऐसा प्रतीत होता है कि शुरुआत की तारीख स्थगित कर दी गई थी।

15 अगस्त को 5G पर अपने भाषण में, मोदी ने उल्लेख किया कि यह सेवा, जो 10 गुना तेज गति और लैग-फ्री कनेक्टिविटी प्रदान करेगी, भारत में जल्द ही शुरू होगी। हाई-स्पीड इंटरनेट की बदौलत लोग तेजी से सामान डाउनलोड कर पाएंगे और बिना बफरिंग के फिल्में देख पाएंगे, क्योंकि 5G 4G की तुलना में 100 गुना तेजी से रेट डिलीवर कर सकता है।

उन्होंने कहा, 'अब हम 5जी के युग की ओर कदम बढ़ा रहे हैं... लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हम हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर ले जा रहे हैं। मुझे पूरी जानकारी है कि डिजिटल इंडिया का सपना गांवों से गुजरेगा। मुझे खुशी है कि भारत के 4 लाख कॉमन सर्विस सेंटर गांवों में विकसित हो रहे हैं। देश इस बात का दावा कर सकता है कि 4 लाख डिजिटल उद्यमी गांवों में तैयार हो रहे हैं और गांवों के लोगों को उनसे सेवाएं लेने की आदत हो गई है।"

इस महीने की शुरुआत में, दूरसंचार प्रदाता भारती एयरटेल ने कहा कि मार्च 2024 तक देश के सभी प्रमुख शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में 5G सेवाएं उपलब्ध होंगी। "हमारी योजना अगस्त से 5जी शुरू करने की है और इसे शीघ्रता से पूरे भारत में विस्तारित करने की योजना है। हम मार्च 2024 तक हर शहर और महत्वपूर्ण ग्रामीण क्षेत्र को 5जी के साथ कवर करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं। वास्तव में, विकास के लिए पूरी योजनाएं हैं। 5,000 भारतीय शहरों में नेटवर्क। हमारे इतिहास में, यह हमारे सबसे बड़े रोलआउट में से एक होगा, विट्टल ने कंपनी के लिए कमाई कॉल पर टिप्पणी की।

वीआई अपने ग्राहकों को यह भी सचेत करता रहा है कि वह अब 5जी में अपग्रेड करने पर काम कर रहा है और इससे दिल्ली-एनसीआर में कवरेज में सुधार होगा और उपयोगकर्ता अनुभव "उत्कृष्ट" हो जाएगा। 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस इंडस्ट्रीज जियो सबसे अधिक बोली लगाने वाले के रूप में उभरी, और इसे हाई-स्पीड वायरलेस नेटवर्क प्रदान करने के लिए 11 बिलियन डॉलर (लगभग 87,800 करोड़ रुपये) के एयरवेव्स से सम्मानित किया गया।

Related News