भारत में 5G की शुरुआत को लेकर पिछले कुछ दिनों से काफी कुछ अच्छी खबरें सुनने को मिल रही हैं। दरअसल, इस हफ्ते की शुरुआत में ही खबर सामने आई थी, जिसके अनुसार 3.5GHz बैंड पर काम करने वाले Airtel 5G नेटवर्क का गुरुग्राम में ट्रायल शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं, एक वीडियो में एयरटेल के 5जी नेटवर्क की स्पीड भी दिखाई गई थी। इसके अलावा दो दिन बाद खबर आई कि मुंबई में दिग्गज कंपनी रिलायंस जियो ने भी 5G ट्रायल की शुरुआत कर दी है।

लेकिन, अब इन दोनों के 5G ट्रायल के बाद इस बात को लेकर सवाल शुरू हो गए हैं कि किसका 5G बेस्ट होगा, कौनसी कंपनी ज्यादा बेहतर 5G सर्विस उपलब्ध कराएगी और दोनों कंपनी के 5G में क्या अंतर है।

एयरटेल 5जी ट्रायल के दौरान 1,000 एमबीपीएस (1 जीबीपीएस) तक की डाउनलोड स्पीड मिल थी। वहीं, इस ट्रायल में 100 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड देखी गई थी। हालांकि, जियो के 5G ट्रायल में स्पीड को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई थी। लेकिन, पिछले साल अमेरिका में जियो द्वारा की गई 5G ट्रायल के दौरान 1 Gbps की स्पीड दर्ज की गई थी। इसके अलावा Ookla की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल इंटरनेट स्पीड की लिस्ट में भारत 130वें पायदान पर है। हालांकि, 5G आने के बाद इस रैंकिंग में सुधार होने की उम्मीद की जा सकती है।

फिलहाल, एयरटेल और जियो के ग्राहकों को ट्रायल के दौरान 5जी नेटवर्क का अनुभव प्राप्त नहीं होगा, भले ही उनके पास 5जी सपोर्ट वाला स्मार्टफोन हो। दरअसल, सरकार ने फिलहाल कंपनियों को ग्राहकों के साथ टेस्टिंग की अनुमति नहीं दी है। ऐसी टेस्टिंग के लिए ऑपरेटर जिन डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें अपने निर्माता के साइड से एक खास सॉफ्टवेयर अपडेट की जरूरत होती है, ताकि इस नेटवर्क के पब्लिक रोलआउट से पहले इसकी टेस्ट किया जा सके।

Related News