यदि आप गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र का उपयोग करते हैं, तो इसे तुरंत अपडेट करें,क्योंकी ऐसा करने आप परेशानी में आ सकते हैं। दरअसल गूगल ने क्रोम, विंडोज, मैक और लिनक्स कंप्यूटरों के लिए एक उच्च स्तरीय सुरक्षा पैच की घोषणा की है। कंपनी ने एक सुरक्षा मुद्दे के कारण पैच जारी किया है। क्रोम में कुछ खामियों के कारण हैकर्स कंप्यूटरों को हाईजैक कर सकते हैं। इस मुद्दे की खोज गूगल प्रोजेक्ट ज़ीरो के सिक्योरिटी रिसर्चर ने गूगल क्रोम ब्राउज़र में की थी।


रिपोर्ट के अनुसार, क्रोम का दोष 19 अक्टूबर को बताया गया था। और तब से गूगल ने एक अपडेट जारी किया है। एक नियम के रूप में, शोधकर्ता किसी भी दोष का सामना करने के तुरंत बाद आधिकारिक घोषणा नहीं करते हैं। क्योंकि,ऐसा करना किसी का भी फायदा उठा सकता है और नुकसान पहुंचा सकता है। इस समस्या में शून्य-दिन भेद्यता भी शामिल है। आपको बता दें,जीरो-डे एक प्रकार का दोष है जो सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर में पाया जाता है। इसे ज़ीरो-डे भी कहा जाता है क्योंकि यह पता नहीं है कि यह किस तरह की समस्या है। इसे ज़ीरो-डे कहा जाता है जब तक कि कंपनी दोष के बारे में पता नहीं लगाती है और अपने पैच को नहीं ढूंढती है।


क्रोम 86.0.4240.111 अभी अपडेट किया गया है। और यह एक उच्च स्तरीय सुरक्षा पैच है। जिसे तुरंत अपडेट किया जाना चाहिए। अगर आपके कंप्यूटर को कोई अपडेट मिला है, तो उसे तुरंत अपडेट करें। इस अपडेट में टोटल पंट सिक्योरिटी फिक्स की सुविधा है। कंपनी ने कहा कि जब तक सभी उपयोगकर्ताओं ने इसे अपडेट नहीं किया है, तब तक इसे बग की सूचना नहीं दी जाएगी।


Related News