Jio एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल की वार्षिक आम बैठक (AGM) में जियो अपना पहला 5G स्मार्टफोन और कम कीमत वाला लैपटॉप JioBook लॉन्च कर सकती सकता है। कहा जा रहा है कि यह स्मार्टफोन Google की साझेदारी में विकसित किया गया है, और Android या Android Go के आधार पर JioOS पर चलने की सूचना है। Android Go, Google का लाइटवेट OS है जिसे एंट्री-लेवल हार्डवेयर वाले स्मार्टफ़ोन के लिए डिज़ाइन किया गया है। रिपोर्ट में लैपटॉप के बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की गई है।

इस मामले के एक कार्यकारी अधिकारी का हवाला देते हुए, टेलीकॉमटॉक ने बताया कि रिलायंस जियो और Google "अभी भी बारे में बात कर रहे हैं कि एंड्रॉइड के किस वर्जन में स्मार्टफोन को तैयार कया जाए।" कार्यकारी ने कथित तौर पर उल्लेख किया है कि Jio के 5G स्मार्टफोन में Android Go OS की सुविधा हो सकती है और यह एंट्री-लेवल स्पेसिफिकेशंस के साथ आ सकता है। Jio अपने कम कीमत वाले 5G स्मार्टफोन्स के साथ भारतीय बाजार में और बढ़त बना सकेगा। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि रिलायंस जियो स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉइड-आधारित JioOS पर भी काम कर रहा है।

यह पिछली रिपोर्ट के विपरीत है जिसमें कहा गया था कि Reliance Jio द्वारा लैपटॉप के लिए JioOS विकसित किया जा रहा है। अफवाह यह है कि रिलायंस जियो 4 जी एलटीई कनेक्टिविटी के साथ, कम कीमत वाले लैपटॉप JioBook के निर्माण के लिए चीनी निर्माता ब्लूबैंक कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के साथ साझेदारी कर रही है। JioBook का विकास पिछले साल सितंबर की शुरुआत में शुरू हुआ था और अप्रैल के मध्य तक डिवाइस वैलिडेशन टेस्ट चरण तक पहुंचने की उम्मीद है।

JioBook के संभावित स्पेसिफिकेशन्स
XDA Developers के अनुसार JioBook 1,366x768 पिक्सल रेज्योलूशन के साथ आ सकता है। इसमें Qualcomm Snapdragon 665 चिपसेट के साथ Snapdragon X12 4G मॉडम भी दिया जा सकता है। इसके एक वेरिएंट में 2GB LPDDR4x रैम के साथ 32GB eMMC स्टोरेज दी जा सकती है। वहीं दूसरे मॉडल में 4GB LPDDR4x रैम के साथ 64GB eMMC 5.1 स्टोरेज दी जा सकती है।

कनेक्टिविटी विकल्पों में एक मिनी-एचडीएमआई कनेक्टर, डुअल-बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ शामिल हो सकते हैं। लैपटॉप में JioStore, JioMeet और JioPages जैसे ऐप भी दिए जा सकते हैं।

Related News