हम सभी फोन में कई फोटोज, वीडियो और जरूरी ऐप्स रखते हैं। आज के समय में फोन हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चूका है लेकिन कई बार फोन में स्पेस के ना होते हुए कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। फोन का हैंग होना इनमे सबसे आम समस्या है। अगर आपका फोन भी फुल स्टोरेज के कारण हैंग हो रहा है तो आज हम इस समस्या से छुटकारा पाने के तरीके के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।


क्लीनिंग एप का इस्तेमाल करें: अगर आप फुल स्टोरेज से परेशान हैं तो आप क्लीनिंग एप्स का इस्तेमाल करते हैं। गूगल के फाइल (Files by Google) एप का इस्तमाल करें। यह क्लीनिंग एप का भी काम करता है। इसमें जंक फाइल, डुप्लीकेट फाइल, मीम्स, लार्ज फाइल सभी आपको एक जगह दिख जाते हैं जिन्हे आप डिलीट कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से काफी स्टोरेज को कम किया जा सकता है।


टेम्परेरी फाइल को डिलीट करें: फोन में कैशे को डिलीट करके भी स्टोरेज को कम किया जा सकता है। स्टोरेज में जाकर एप्स को ओपन करें और कैशे को क्लियर कर सकते हैं। कैश टेम्परेरी फाइल होती हैं जो फोन स्टोर कर लेता है।

क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करें: फोन में सबसे ज्यादा स्पेस फोटोज और वीडियोज से कवर होता है। ऐसे में आपको गूगल फोटोज या अन्य क्लाउड स्टोरेज सर्विस का इस्तेमाल करना चाहिए। क्लाउड स्टोरेज पर आपको कई तरह के ऑफर्स भी मिलेंगे। ऐसे में आप क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करके अपनी फाइल को फोन की बजाय सर्वर पर रख सकते हैं।

Related News