एप्लिकेशन का बढ़ता उपयोग अक्सर हमारे स्मार्टफ़ोन में बहुत अधिक जगह लेता है। हमें अपने फ़ोन पर हज़ारों फ़ोटो और वीडियो जमा करने के लिए ज्यादा स्टोरेज नहीं मिलता है। भले ही हम बढ़िया स्टोरेज स्पेस वाला मॉडल खरीद लें, लेकिन यह हमेशा कम ही पड़ जाता है। अब आप अपने स्मार्टफोन में स्पेस खाली कर सकते हैं, भले ही आपके पास स्टोरेज एक्सपैंड करने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट न हो।

Google Play Store का उपयोग करके स्टोरेज क्लीन करें

Google Play Store का उपयोग करके स्टोरेज क्लीनकरने के लिए, आपको बस ऐप लॉन्च करना होगा। इसके बाद आपकोअपनी प्रोफ़ाइल पर जाना होगा, और फिर manage apps पर क्लिक करना होगा। एक बार जब आप स्टोरेज सेक्शन पर फिर से टैप करते हैं, तो आप देख पाएंगे कि कौन सा ऐप आपके फोन में कितनी जगह लेता है। उन ऐप्स को हटा दें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं।

Google files ऐप का उपयोग करें

अपने स्मार्टफोन पर 'Google Files' ऐप खोलें। आप देखेंगे कि ऐप्स में सबसे ऊपर वीडियो, फोटोज और बहुत कुछ लिस्ट होता हैं। बाईं ओर स्वाइप करें जब तक कि आपको 'Large files' विकल्प दिखाई न दे। एक बार जब आप इस पर टैप करेंगे, तो आपको अपने फोन की सभी Large files दिखाई देंगी। आप उन फाइल्स को चुन सकते हैं और हटा सकते हैं जिनकी अब आपको आवश्यकता नहीं है।

व्हाट्सएप क्लियर करें

व्हाट्सएप मैसेंजर भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। आपका ऐप अनावश्यक फ़ोटो, वीडियो और ऑडियो से भरा हो सकता है जो बहुत अधिक स्थान लेते है। आप फोटोज या अन्य मीडिया को मिटाने के लिए व्हाट्सएप के स्टोरेज मैनेजर का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस सेटिंग्स में जाकर स्टोरेज और डेटा पर क्लिक करना है। फिर प्रोग्राम को ओपन करने के बाद मैनेज स्टोरेज पर क्लिक करें। यहां आपको 5MB से बड़ी सभी फाइलें मिलेंगी। सभी अवांछित फ़ाइलों पर टैप करें और अपने फ़ोन में अतिरिक्त स्थान बनाने के लिए उन्हें एक ही बार में हटा दें।

क्लाउड सेवा पर फ़ोटो का बैक अप लें

आप क्लाउड सेवा का उपयोग करके अपने स्मार्टफ़ोन को खाली कर सकते हैं। बस Google Photos ऐप डाउनलोड करें और फ़ोन की गैलरी से अपने सभी फ़ोटो का बैक अप लें। एक बार हो जाने के बाद, आप अपनी गैलरी से फ़ोटो डिलीट कर सकते हैं क्योंकि वे Google फ़ोटो ऐप पर सेव रहेंगी।

कैश को क्लियर करें

यदि आपको अभी भी अपने स्मार्टफ़ोन पर अधिक स्टोरेज स्पेस की आवश्यकता है, तो आपको सभी ऐप्स के कैश को क्लियर करना होगा। ऐसा करने के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर ऐप्स को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आप जिस ऐप का कैश डिलीट करना चाहते हैं उसे ओपन करें। उस पर क्लिक करें और क्लियर कैश चुनें।

Related News