अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट ने दिल्ली में गैर-आवश्यक उत्पादों की डिलीवरी निलंबित कर दी है। दिल्ली में इस समय तालाबंदी है और कोरोना मामलों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसलिए अमेज़न और फ्लिपकार्ट ने यह बड़ा फैसला किया है। ऑनलाइन मार्केटप्लेस से लोगों के घरों तक सिर्फ जरूरत की चीजें पहुंचाई जा सकेंगी। इस सूची में भोजन, राशन, दवाएं और व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद शामिल हैं। महाराष्ट्र के बाद, ई-कॉमर्स वेबसाइटों ने अब दिल्ली में यह बड़ा फैसला लिया है।

सेल के नाम पर अमेजन और फ्लिपकार्ट में हो रही ठगी, जानें कैसे | Fraud Sale  On Amazon And Flipkart - Hindi Goodreturns

दिल्ली में कल से तालाबंदी शुरू हो गई है और 26 अप्रैल तक चलेगी। अमेज़न ने ग्राहकों को इसके बारे में सूचित करने के लिए अपनी साइट पर एक बैनर भी लगाया है। इसमें कहा गया है कि सरकार के निर्देशों के मद्देनजर हम वर्तमान में केवल जरूरी सामान ही दे रहे हैं। यदि ग्राहक कुछ इलेक्ट्रॉनिक और अन्य वस्तुओं को ऑर्डर कर रहे हैं, तो उन्हें एक संदेश मिल रहा है कि ई-कॉमर्स इन वस्तुओं को वितरित नहीं कर सकता है।


अमेजन और फ्लिपकार्ट ने अभी यहां जरूरत की चीजें पहुंचाना शुरू किया है लेकिन इसमें कुछ समय लग सकता है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा था कि दिल्ली में जरूरी सामानों की डिलीवरी संभव है। इस मामले में, हम लॉकडाउन के दौरान इन सभी सामानों की डिलीवरी के लिए ई-कॉमर्स को अनुमति दे रहे हैं। सभी डिलीवरी वालों को ई-पास जारी किए जाएंगे।

Amazon India पर Flipkart के फायदे

अमेज़ॅन के एक प्रवक्ता ने फैसले के बाद कहा, "ग्राहक हम पर भरोसा कर सकते हैं।" फिलहाल हम केवल जरूरी चीजें ही दे रहे हैं। लेकिन पिछले एक साल में हमने देखा है कि आवश्यकताओं की सूची लंबी है। इस मामले में, यह जानना बहुत मुश्किल है कि हमें किन उत्पादों को आवश्यक वस्तुओं में शामिल करना चाहिए। हम दिल्ली सरकार से अनुरोध करते हैं कि वह हमें इंटर और इंट्रा स्टेट डिलीवरी की अनुमति दे। हम सभी नियमों का पालन करेंगे क्योंकि हमारे पास इससे जुड़ी कई स्थानीय दुकानें हैं।

Related News