स्मार्टफोन के बिना हम एक दिन की कल्पना भी नहीं कर सकते। कॉलिंग से लेकर इंटरनेट पर सर्फिंग करने से लेकर ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने तक, हमारा स्मार्टफोन हमारा मिनी वर्चुअल फ्रेंड बन गया है। लेकिन अत्यधिक उपयोग और सभी डाउनलोडिंग के साथ, फोन अक्सर धीमे हो जाते हैं और कभी-कभी हैंग हो जाते हैं। इसलिए, यदि आप भी इसी तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं और अपने स्मार्टफोन की पॉवर को बढ़ाना चाहते हैं, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपके स्मार्टफोन की स्पीड को बढ़ाएंगे।

फ़ोन कैश डेटा हटाएं
आप अपने फोन में जो कुछ भी करते हैं वह स्टोर हो जाता है और रैम में कैश के रूप में बनता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई वेबसाइट खोलते हैं, तो आपका फ़ोन कुछ डेटा सेव हो जाएगा ताकि अगली बार url तेज़ी से लोड हो। यह कभी-कभी फोन में बहुत अधिक जगह लेता है जो गैलरी में दिखाई नहीं देता है। तो, आपको केवल कैश या जंक फ़ाइलों को क्लियर करना होगा। अपने फ़ोन में कैशे डेटा को क्लियर करने के लिए: सेटिंग> स्टोरेज> कैश> क्लियर कैशे ऑप्शन> कन्फर्म पर जाएं। यह विधि कुछ रैम को क्लियर कर कर देगी और फोन की गति को बढ़ा देगी।

ब्लोटवेयर और अनयूज्ड ऐप्स हटाएं

हम अक्सर ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने, फोटो एडिट करने और बहुत कुछ करने के लिए ऐप डाउनलोड करते हैं। लेकिन आपके फ़ोन में अवांछित ऐप्स होने से आपका डिवाइस धीमा हो सकता है। फोन की स्पीड बढ़ाने के लिए इन्हें डिलीट करना ही बेहतर होता है। यदि आप ऐप को अनइंस्टॉल नहीं कर पा रहे हैं तो बस इसे डिसेबल कर दें, ऐसा करने के लिए - सेटिंग्स> ऐप्स और प्रोग्राम्स> उस ऐप को खोलें जिसे आप डिसेबल करना चाहते हैं> डिसेबल ऑप्शन पर क्लिक करें और कन्फर्म करें।

लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर में अपडेट करें
एंड्रॉइड हो या आईओएस, कंपनियां ऑपरेटिंग सिस्टम के बेहतर काम करने और किसी भी बग को दूर करने के लिए नियमित रूप से अपडेट जारी करती हैं। हालाँकि, यदि आपने अपने फ़ोन को लेटेस्ट रिलीज़ किए गए सॉफ़्टवेयर से अपडेट नहीं किया है, तो यह एक कारण हो सकता है कि आपका फ़ोन धीमा है। बस अपने फोन को वाईफाई से कनेक्ट करें, सेटिंग्स पर जाएं> फोन या सिस्टम अपडेट को ओपन करें> अपडेट सर्च करें और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करें।

लाइटर वर्जन ऐप्स का उपयोग करें

यदि आप पुराने या कम कीमत वाले फोन का उपयोग कर रहे हैं, तो बड़े आकार के ऐप्स स्टोरेज और प्रदर्शन को भी प्रभावित कर सकते हैं। आपको बस इन ऐप्स का लाइटर वर्जन इंस्टॉल करना है। फेसबुक लाइट, इंस्टाग्राम लाइट और गूगल गो आपके द्वारा दैनिक आधार पर उपयोग किए जाने वाले ऐप्स के कुछ लाइट वर्जन हैं। ये ऐप्स कम मेमोरी लेंगे और उपयोग में भी आसान हैं। आप बस ऐप स्टोर पर जा सकते हैं और ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं।

Related News