PC: News18 Hindi

अगर आप आईफोन यूजर हैं और आपको संदेह है कि आपके फोन में स्पाइवेयर अपलोड हो गया है तो अब घबराने की जरूरत नहीं है। कैस्परस्की लैब के साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने Shutdown.log नामक एक आसान ट्रिक विकसित करने का दावा किया है, जो आईफोन पर पेगासस जैसे स्पाइवेयर का तुरंत पता लगा सकता है।

यह तकनीक न केवल स्पाइवेयर की उपस्थिति की पहचान करती है बल्कि iPhone यूजर्स को संभावित भविष्य के साइबर हमलों के प्रति सचेत भी करती है। पेगासस की पहचान करने का उपकरण सार्वजनिक रूप से GitHub पर शेयर किया गया है और इसका उपयोग macOS, Windows और Linux यूजर्स द्वारा किया जा सकता है।

शटडाउन.लॉग की खासियत:
शटडाउन.लॉग नाम की इस विधि के लिए iPhone यूजर्स को न्यूनतम प्रयास की आवश्यकता होती है। यह आपके फ़ोन की सिस्टम फ़ाइलों में संकेतों का पता लगाता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि आपका iPhone पेगासस द्वारा लक्षित किया गया है या नहीं। इस उपकरण को विकसित करने वाले कैस्परस्की के सुरक्षा शोधकर्ता माहेर यामौट ने उल्लेख किया कि यह सीधा और हल्का है।

PC: TV9 Bharatvarsh


कैस्परस्की के Maher Yamout ने कहा, "अगर टूल आपके फोन के सिस्टम फाइलों में निशान ढूंढता है और ये पेगासस होने का संकेत देते हैं, तो आप एक और टूल MVT से कन्फर्मेशन ले सकते हैं। इस तरह हम iPhone में छिपे जासूसी ऐप्स का पता लगाने का पूरा तरीका बना सकते हैं।"

एक्सपर्ट्स ने कैसे किया स्पॉट?
:
कैस्परस्की विशेषज्ञों के अनुसार, पेगासस जैसे जासूसी ऐप्स आपके फोन की "Shutdown.log" फ़ाइल में निशान छोड़ देते हैं। बहुत से उपयोगकर्ता इस फ़ाइल से परिचित नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह प्रत्येक iPhone में मौजूद होती है, और फ़ोन बंद होने पर होने वाली घटनाओं को रिकॉर्ड करती है। इन निशानों का विश्लेषण करके विशेषज्ञ यह निर्धारित कर सकते हैं कि अधिकांश फोन पेगासस से संक्रमित हैं या नहीं। इसका मतलब यह है कि यदि कोई संक्रमित यूजर्स अपने फोन को पुनः आरंभ करता है, तो पेगासस से संबंधित अनियमितताएं शटडाउन.लॉग फ़ाइल में दिखाई देंगी।

iOS यूजर्स पेगासस जैसे स्पाइवेयर से ऐसे बचें:
कैस्परस्की के मुताबिक, पेगासस को पूरी तरह से हटाना आसान नहीं है, लेकिन इससे बचने के लिए सावधानियां बरती जा सकती हैं:

अपने iPhone को प्रतिदिन रीबूट करें और डिवाइस कैश क्लियर करें।
iOS 16 के लॉकडाउन मोड को एक्टिवकरें, जो पेगासस जैसे स्पाइवेयर जैसे हमलों को रोकता है।
अपने iPhone को हमेशा अपडेट रखें, क्योंकि यह आपके डिवाइस को स्पाइवेयर से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News