pc: abplive

जैसे-जैसे लोग तेजी से एडवांस टेक्नोलॉजी को अपना रहे हैं। इस बदलाव का एक उदाहरण मोबाइल फोन में फिजिकल सिम कार्ड से eSIM कार्ड का उपयोग करना भी है। जबकि पहले फिजिकल सिम कार्ड मुख्य रूप से उपयोग किए जाते थे, कुछ व्यक्तियों ने eSIM कार्ड का उपयोग करना शुरू कर दिया है। इस डिजिटल युग में eSIM कार्ड को फिजिकल सिम कार्ड की तुलना में गोपनीयता और सुरक्षा के लिए बेहतर माना जाता है।

वर्तमान में, भारत में अपेक्षाकृत कम संख्या में लोग eSIM कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन उपयोगकर्ता आधार धीरे-धीरे बढ़ रहा है। भारत की तीनों प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां eSIM कार्ड की सुविधा देती हैं। Apple काफी समय से अपने iPhones में eSIM कार्यक्षमता प्रदान कर रहा है, और कुछ Android स्मार्टफ़ोन में भी इस तकनीक की सुविधा शुरू हो रही है। हालाँकि, एंड्रॉइड पर eSIM के साथ एक चुनौती यूजर्स के लिए इसे एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में आसानी से ट्रांसफर करने में असमर्थता है। वर्तमान में, यूजर्स को ट्रांसफर प्रोसेस को पूरा करने के लिए मैन्युअल रूप से मैसेज भेजना पड़ता है। लेकिन जल्द ही इसमें बदलाव की उम्मीद है.

Google एंड्रॉइड 14 के साथ एंड्रॉइड डिवाइसों के बीच eSIM कार्ड ट्रांसफर करने का विकल्प पेश कर रहा है। प्रारंभ में, यह सुविधा पिक्सेल डिवाइसों तक सीमित थी, लेकिन अब यह अन्य एंड्रॉइड फोन तक विस्तारित हो रही है। हालाँकि, इस सुविधा का व्यापक स्तर पर रोलआउट होना अभी बाकी है।

डेटा ट्रांसफर प्रक्रिया में नए डिवाइस से पुराने डिवाइस पर eSIM के QR कोड को स्कैन करना शामिल है। यह प्रक्रिया नए डिवाइस पर eSIM को सक्रिय करती है, जिससे उपयोगकर्ता प्रक्रिया पूरी होने तक पुराने डिवाइस पर सिम कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। सैमसंग उपयोगकर्ता वन यूआई 6.1 अपडेट के साथ इस बदलाव को देख रहे हैं, जो ईएसआईएम कार्ड को प्रबंधित करने के तरीके में बदलाव का संकेत देता है।

इस बदलाव को सबसे पहले Reddit पर FragmentedChicken नाम के यूजर ने देखा था और सैमसंग ने इस विकल्प को One UI 6.1 अपडेट में लागू किया है। Google ने पहले MWC 2023 में eSIM ट्रांसफर टूल का प्रदर्शन किया था। सैमसंग और नॉन -सैमसंग डिवाइसेज के बीच इस विकल्प की उपलब्धता का मतलब है कि यह सुविधा धीरे-धीरे व्यापक दर्शकों के लिए पेश की जा रही है। जबकि वर्तमान में, यह पिक्सेल-टू-पिक्सेल और नए सैमसंग उपकरणों के लिए उपलब्ध है, भविष्य में इसके और अधिक सुलभ होने की उम्मीद है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News