दोस्तो मानसून के मौसम ने लोगो को गर्मी से राहत प्रदान कर दी हैं, लेकिन फिर भी लोग बारीश की उमस और उससे होने वाली गर्मी से बचने के लिए एयर कंडीशनिंग का प्रयोग करते हैं, जिससे उनके बिजली का बिल काफी हद तक बढ़ गया हैं, अगर AC का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाता है, तो इससे लागत में काफ़ी वृद्धि हो सकती है। AC की दक्षता बढ़ाने और अपने बिजली बिल को कम करने के लिए आप यह टिप्स अपना सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

google

सही तापमान का उपयोग करें: अपने AC को अनुचित तापमान पर चलाने से नमी बढ़ सकती है और ऊर्जा की खपत बढ़ सकती है। अपने AC को 22 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच सेट करने का लक्ष्य रखें, जिसमें 24 डिग्री मानक हो।

Google

AC का उपयोग कम करें: बरसात के मौसम के आने पर, आप AC के उपयोग में कटौती कर सकते हैं। अगर आप पहले इसे 5 घंटे इस्तेमाल करते थे, तो इसे घटाकर 1 से 1.5 घंटे करने का प्रयास करें। यह कमी आपके बिजली बिल को कम करने में मदद कर सकती है।

समय पर सर्विसिंग: रखरखाव की अनदेखी करने से खराबी हो सकती है जिससे ऊर्जा की खपत बढ़ जाती है और परिणामस्वरूप, आपका बिजली बिल भी बढ़ जाता है।

google

दरवाज़े और खिड़कियाँ बंद रखें: ठंडा वातावरण बनाए रखने और AC के उपयोग को कम करने के लिए, AC चालू होने पर दरवाज़े और खिड़कियाँ बंद रखें। यह अभ्यास ठंडी हवा को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे कुल बिजली की खपत कम होती है।

Related News