PC: Equitypandit

फोनपे अपने यूजर्स के लिए खुशखबरी लेकर आया है। अब अब संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में भी UPI पेमेंट कर पाएंगे।

PhonePe ने एक नई सेवा की घोषणा की है जिसका उद्देश्य भारतीय यात्रियों को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के विभिन्न खुदरा स्टोरों, डाइनिंग आउटलेट्स और पर्यटन स्थलों पर स्थित मशरेक के नियोपे टर्मिनलों पर PhonePe ऐप के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा प्रदान करना है।

यूएई में, फोनपे ने इस नई सेवा के लिए मशरेक और एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) के साथ साझेदारी की है, जो भारत से परे यूपीआई सेवाओं का विस्तार करने की भारत सरकार की योजना का हिस्सा है।

PC: HT Tech

संयुक्त अरब अमीरात में PhonePe की UPI सेवा के लॉन्च से अंतरराष्ट्रीय कार्ड की आवश्यकता कम होने की उम्मीद है। भारत से संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने वाले पर्यटक अब मशरेक के नियोपे टर्मिनलों पर अपने फोनपे ऐप का उपयोग करके क्यूआर कोड स्कैन करके भुगतान कर सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि उपयोगकर्ता भारतीय रुपये में विनिमय दरें भी देख सकेंगे और अपने खाते से डेबिट कर सकेंगे।

यूएई में अपनी यूपीआई सेवा शुरू करने के बाद, फोनपे अन्य क्षेत्रों में भी लेनदेन प्रक्रिया को बढ़ाने की योजना बना रहा है। कंपनी का लक्ष्य लेनदेन के लिए यूपीआई प्रणाली का उपयोग करना और बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड की आवश्यकता को पूरी तरह खत्म करना है।

PC: Business Today

गौरतलब है कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का उपयोग भारत से बाहर कई अन्य देशों में भी बढ़ रहा है। भारतीय नागरिक अब यूएई, नेपाल, भूटान, सिंगापुर, फ्रांस, मॉरीशस और श्रीलंका जैसे देशों में यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं।

Related News