pc: aajtak

RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर कार्रवाई करते हुए तमाम सर्विसेस पर रोक लगा दी। आरबीआई की कार्रवाइयों के बाद, घोटालेबाजों ने स्थिति का फायदा उठाया है, वॉलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक खातों से अपना पैसा निकालने की कोशिश करने वाले व्यक्तियों को निशाना बनाया है। इन स्कैमर्स ने एक नकली पेटीएम कस्टमर केयर पेज बनाया है और सोशल मीडिया पर यूजर्स को सक्रिय रूप से शामिल कर रहे हैं, विभिन्न पोस्ट पर बॉट की तरह कमेंट कर रहे हैं।


स्कैमर्स उपयोगकर्ताओं को धोखा देने के लिए नकली Paytm Customer Care बन रहे हैं

ये स्कैमर्स लोगों को यह विश्वास दिलाते हैं कि वे सीधे संदेश के माध्यम से व्यक्तिगत विवरण भेजने का निर्देश देकर उनकी समस्याओं को हल करने में सहायता कर सकते हैं। यह भ्रामक प्रथा शिकायत उठाए जाने के बाद ब्रांडों द्वारा अपनाई गई विशिष्ट प्रतिक्रिया रणनीति को प्रतिबिंबित करती है, जो त्वरित समाधान का वादा करती है और यूजर्स से अपने डिटेल्स निजी तौर पर साझा करने का अनुरोध करती है। ये फर्जी खाते भ्रम पैदा कर रहे हैं और यूजर्स के लिए वास्तविक और धोखाधड़ी वाले ग्राहक सेवा के बीच अंतर करना मुश्किल बना रहे हैं।

pc: aajtak

पेटीएम यूजर्स के लिए क्या बदलाव?
हालांकि पेटीएम ने अभी तक इस मुद्दे के संबंध में कोई आधिकारिक पोस्ट नहीं किया है, लेकिन उपयोगकर्ताओं को सावधानी बरतने और असत्यापित स्रोतों पर भरोसा करने से बचने की सलाह दी जाती है। स्कैमर्स खुद को पेटीएम कस्टमर केयर प्रतिनिधि होने का दावा करते हुए पोस्ट पर कमेंट करके यूजर्स से अपने कांटेक्ट नंबर शेयर करने का आग्रह कर रहे हैं। यूजर्स को किसी भी असत्यापित स्रोत से सावधान रहना चाहिए और व्यक्तिगत विवरण साझा करने से बचना चाहिए।

सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को आधिकारिक पेटीएम ऐप के माध्यम से ग्राहक सेवा से संपर्क करने की सलाह दी जाती है। चूंकि कई यूजर्स को ग्राहक सेवा तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सावधानी सर्वोपरि है। किसी भी असत्यापित स्रोत के साथ विवरण साझा करने से बचने और केवल पेटीएम ऐप या आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जानकारी निकालने की सलाह दी जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News