iPhone कॉल रिकॉर्डिंग: 10 जून को आयोजित Apple WWDC 2024 में कई बड़ी घोषणाएं की गईं

iPhone कॉल रिकॉर्डिंग: 10 जून को आयोजित Apple WWDC 2024 में कई बड़ी घोषणाएं हुईं। इवेंट में कंपनी ने Apple Intelligence को iOS 18 के बारे में जानकारी दी। हालाँकि, इस पूरे प्रोग्राम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे iPhone पर कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। यानी अब यूजर्स iPhone पर भी कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.

कंपनी ने AI एन्हांस्ड कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर जोड़ा है, जिसे सीधे फोन ऐप से एक्सेस किया जा सकता है। इसके लिए आपको किसी दूसरे ऐप की जरूरत नहीं है. iPhone में पहले कॉल रिकॉर्डिंग फीचर उपलब्ध नहीं था, जिससे कई यूजर्स परेशान थे।

यूजर्स की प्राइवेसी का भी ख्याल रखा गया है

इवेंट में Apple के सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्रेग फेडेरिघी ने इस फीचर के बारे में जानकारी दी। जल्द ही iPhone यूजर्स को एंड और म्यूट बटन के साथ कॉल रिकॉर्डिंग का विकल्प मिलेगा। कंपनी ने यूजर्स की प्राइवेसी का भी ख्याल रखा है.

जैसे ही कोई रिकॉर्डिंग शुरू करेगा, दूसरे पक्ष को इसकी जानकारी मिल जाएगी. यह फीचर एंड्रॉइड में उपलब्ध कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के समान काम करता है। अगर आप गूगल का फोन ऐप इस्तेमाल करते हैं तो इसमें रिकॉर्डिंग करने से दूसरे यूजर्स को भी जानकारी उपलब्ध हो जाती है।

कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी

हालाँकि, यह ज्ञात नहीं है कि कॉल रिकॉर्डिंग या इसका नोटिफिकेशन फीचर केवल iPhone से iPhone तक ही काम करेगा या सभी फोन पर काम करेगा। कॉल समाप्त होने के बाद आप नोट्स ऐप से इस रिकॉर्डिंग तक पहुंच सकते हैं।

इसके अलावा Apple ने अब ChatGPT को Siri के साथ इंटीग्रेट कर दिया है. आप Siri की सहायता से ChatGPT से कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं। हालाँकि, इन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए आपको सिरी को हर बार चैटजीपीटी का उपयोग करने की अनुमति देनी होगी। उपयोगकर्ता जल्द ही iOS 18 के साथ इन सुविधाओं का उपयोग कर पाएंगे।

Related News