आज के डिजिटल युग में पूरी दुनिया आपकी हथेली में समाई हुई हैं, जी हॉ हम बात कर रहे हैं स्मार्टफोन की जो आज मनुष्य के जीवन का अहम हिस्सा बन गया हैं और सोशल मीडिया के जरिए आप पूरी दुनिया को एक्सप्लोर कर सकते हैं, जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और मनोरंजन कर सकत हैं, ऐसे में अगर हम बात करें इंस्टाग्राम की तो इसने हाल ही के सालों में लोकप्रियता हासिल की है, इसी को मद्देनजर रखते हुए कंपनी अपने उपयोगकर्ताओं का अनुभव बढाने के लिए के लिए नए परिवर्तन करता रहता है।

Google

Instagram ने हाल ही में कई बदलाव और नई सुविधाएँ पेश की हैं, खासकर रील्स सेक्शन में, जो कंटेंट क्रिएटर्स के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुई हैं। प्लेटफ़ॉर्म में सबसे नया फीचर 'क्लोज़ फ्रेंड्स ऑन लाइव' है, जिसे गोपनीयता बढ़ाने और अधिक व्यक्तिगत बातचीत का अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

'क्लोज़ फ्रेंड्स ऑन लाइव' क्या है?

'क्लोज़ फ्रेंड्स ऑन लाइव' फीचर उपयोगकर्ताओं को अपने करीबी दोस्तों के साथ विशेष रूप से लाइव होने की अनुमति देता है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता द्वारा चुने गए फ़ॉलोअर्स के केवल चुनिंदा समूह के पास ही लाइव स्ट्रीम तक पहुँच होगी, जिससे अधिक अंतरंग और नियंत्रित साझाकरण वातावरण सुनिश्चित होगा।

Google

यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को कैसे लाभान्वित करेगी?

Instagram के अनुसार, यह नया फीचर उन उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श है जो अपने विचार शेयर करना चाहते हैं, दोस्तों से जुड़ना चाहते हैं, मीम्स शेयर करना चाहते हैं, यात्रा की योजना बनाना चाहते हैं या बस चुनिंदा लोगों के समूह के साथ मौज-मस्ती करना चाहते हैं।

कुछ फ़ॉलोअर्स से छिपाना

'लाइव पर क्लोज़ फ्रेंड्स' फ़ीचर का एक मुख्य लाभ यह है कि लाइव स्ट्रीम को खास फ़ॉलोअर्स से छिपाया जा सकता है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता अब बिना किसी डर के लाइव इंटरैक्शन का आनंद ले सकते हैं कि उन्हें रैंडम फ़ॉलोअर्स द्वारा जज या मॉनिटर किया जाएगा।

Google

गोपनीयता के लिए मेटा की प्रतिबद्धता

पिछले कुछ महीनों में, मेटा इंस्टाग्राम पर गोपनीयता बढ़ाने के लिए ठोस प्रयास कर रहा है। पिछले साल नवंबर में, कंपनी ने एक विकल्प पेश किया, जिससे उपयोगकर्ता अपने ग्रिड पर अपने करीबी दोस्तों के साथ पोस्ट शेयर कर सकते हैं।

Related News