आज के डिजिटल युक्त जमाने में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, स्मार्टफोन आपके जीवन के कई काम आसान कर देते हैं, स्मार्टफोन की वजह से ही लोगो का जीवन सोशल मीडिया तक पहुंच पाया हैं, वे हमारी दैनिक दिनचर्या, रुचियों और सामाजिक संपर्कों की झलक प्रदान करते हैं। ऐसे में अगर हम बात करें इंस्टाग्राम की तो इसने हाल ही के सालों में काफी लोकप्रियता हासिल की हैं, लोग घटों इस पर रील्स देखते हैं, लेकिन कई मामलों में यह पार्टनर के साथ धोखा देने के लिए भी यूज किया जाता हैं, ऐसे में अगर आप अपने साथी की Instagram गतिविधि पर नज़र रखना रखना चाहते हैं, तो अपनाएं ये टिप्स

Google

1. एक-दूसरे को फ़ॉलो करें:

अपने साथी की Instagram गतिविधि पर अपडेट रहने का सबसे आसान तरीका एक-दूसरे को फ़ॉलो करना है। इससे आप सीधे अपने फ़ीड में उनकी पोस्ट और कहानियाँ देख सकते है।

2. स्टोरी पर नज़र रखें:

Instagram कहानियाँ 24 घंटे के बाद गायब हो जाती हैं, लेकिन आपके साथी की दैनिक दिनचर्या और रुचियों के बारे में जानकारी दे सकती हैं।

3. लाइक और कमेंट पर नज़र रखें:

अपने पार्टनर की पसंद की पोस्ट और उनके द्वारा की गई टिप्पणियों को देखकर, आप उनकी बातचीत और रुचियों का अनुमान लगा सकते हैं।

Google

4. थर्ड-पार्टी ऐप्स से बचें:

ऐसे कई ऐप हैं जो Instagram अकाउंट को ट्रैक करने का दावा करते हैं, लेकिन वे अक्सर सुरक्षा जोखिम पैदा करते हैं और आपकी गोपनीयता से समझौता कर सकते हैं। इनसे दूर रहना सबसे अच्छा है।

5. खुलकर संवाद करें:

अपने पार्टनर के साथ संवाद की एक खुली लाइन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अगर आपको उनकी सोशल मीडिया गतिविधि के बारे में चिंता है, तो निगरानी का सहारा लेने के बजाय खुलकर चर्चा करें।

Instagram का पर्यवेक्षण फ़ीचर: आपको क्या जानना चाहिए

Instagram "पर्यवेक्षण" नामक एक सुविधा प्रदान करता है, जिसका उपयोग आमतौर पर माता-पिता अपने बच्चों की ऑनलाइन गतिविधि की निगरानी करने के लिए करते हैं।

Google

1. Instagram सेटिंग एक्सेस करें:

अपने Instagram अकाउंट में लॉग इन करें और सेटिंग मेनू पर जाएँ।

2. पर्यवेक्षण फ़ीचर ढूँढ़ें:

सेटिंग में "पर्यवेक्षण" फ़ीचर ढूँढ़ें और चुनें।

3. पर्यवेक्षण अनुरोध भेजें: पर्यवेक्षण अनुरोध भेजने के लिए अपने साथी के खाते का विवरण दर्ज करें।

4. साथी अनुरोध स्वीकार करता है: आपके साथी को उनके खाते की निगरानी करने के लिए आपके पर्यवेक्षण अनुरोध को स्वीकार करना होगा।

आप क्या देख सकते हैं:

चैट: वे किसके साथ चैट कर रहे हैं।

पसंद: वे कौन सी पोस्ट पसंद कर रहे हैं।

कहानियाँ: वे कौन सी कहानियाँ देख रहे हैं।

Related News